राजस्थान: पाली में होगी राष्ट्रीय स्काउट-गाइड जंबूरी, देश का सबसे बड़ा अस्थायी स्टेडियम बनकर तैयार

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Pali News: नए साल के मौके पर राजस्थान का पाली इतिहास रचेगा. 66 साल बाद राज्य को स्काउट गाइड के सबसे बड़े इंवेट जंबूरी की मेजबानी मिली है. जिसके चलते पाली में 18वीं राष्ट्रीय स्काउट-गाइड जम्बूरी होनी है. जिले के रोहट पंचायत समिति के गांव निम्बली में 4 से 10 जनवरी तक आयोजित होगी. इसके लिए खास तौर पर एक अस्थायी गांव तैयार किया गया है. जिसमें 35 हजार लोगों के बैठने की क्षमता होगी. राजस्थान की लोक संस्कृति की झलक, चितोड़ दुर्ग, ग्रामीण झोपड़ी समेत पूरा स्टेडियम बेहद ही आकर्षक तौर पर तैयार किया गया है.

यह स्टेडियम रीको की 220 हेक्टेयर भूमि पर तैयार हो रहा है. यह देश की अब तक की 17 जम्बूरी में सबसे बड़ी जंबूरी होगी. जिसमें देशभर से ही नहीं बल्कि एशियाई देशों से भी लोग हिस्सा ले सकते है. यहां करीब 3500 टेंट होंगे. हर टेंट के लिए करीब 1200 वर्ग मीटर की जगह तय की गई. स्काउट-गाइड में हिस्सा लेने वाले व्यक्ति इस टेंट में रह सकेंगे. देशभर के 35 हजार स्काउट गाइड पाली के निंबली गांव में आएंगे। सरकार भी इस इवेंट को ऐतिहासिक बनाने में जुटी है।

इस इवेंट को बेहद आकर्षक और यादगार बनाने के लिए जोर-शोर से तैयारी चल रही है. अलग-अलग गेट पर देश के सभी 28 राज्यों और राजस्थान के सभी 33 जिलों के नाम लिखे हुए हैं. इवेंट इसलिए भी खास है, क्योंकि इस दौरान बहुत कुछ होगा, जो इससे पहली कभी किसी जंबूरी में नहीं हुआ. यहां हिस्सा लेने वाले स्काउट-गाइड स्काई साइकिलिंग और पैराग्लाइडिंग करेंगे. वहीं, इंडियन एयरफोर्स के विमान करतब दिखाएंगे और बीएसएफ के जवानों की ओर से ऊंटों पर टैटू शो भी होगा. इस इवेंट के दौरान स्टेडियम में दो बाजार भी सजेंगे. जिसमें 80 दुकानों पर सब्जियां, फल, राजस्थानी ड्रेसज, खादी, हैंडीक्राफ्ट, मिट्टी के बर्तन के अलावा 7 रेस्टोरेंट भी होंगे.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

यह भी पढ़ेंः पैलेस ऑन व्हील ट्रेन में शाही अंदाज में मनाया जश्न, देशी-विदेशी यात्रियों ने उठाया लुत्फ

    ADVERTISEMENT