Rajasthan: मौसम ने ली करवट, ठंड का कहर रहेगा जारी, कई हिस्सों में छाए रहेंगे बादल!

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Rajasthan weather: शेखावाटी में मौसम ने फिर करवट ली है. जिसके चलते फिलहाल सर्दी से राहत मिलने के आसार नहीं दिख रहे. मंगलवार को फतेहपुर के तापमान में एक डिग्री की गिरावट दर्ज की गई. यहां न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री पहुंच गया. जिसके साथ ही ठिठुरन भी बढ़ गई. इससे पहले सोमवार को न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री और अधिकतम तापमान 25.5 डिग्री था. जबकि पिछले सप्ताह माइनस 0.5 डिग्री तक पारा पहुंच चुका है.

मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश के मौसम में अभी कई तरह के बदलाव नजर आएंगे. आगामी 12 और 13 जनवरी को राजस्थान में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. जिसके प्रभाव से उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्से में बादल छाने के भी आसार हैं. वहीं, मकर संक्रांति के बाद सर्दी से राहत देख रहे लोगों को फिलहाल लंबा इंतजार करना पड़ेगा. 

क्योंकि 14 जनवरी मकर संक्रांति के साथ ही शीतलहर का दौर भी शुरू होगा. हर साल ही मकर संक्रांति पर मौसम में बदलाव नजर आता है. कभी हवाओं का जोर रहता है तो कभी हवाएं बिल्कुल बंद हो जाती हैं. बीते वर्षों का ट्रेंड देखें तो इस दौरान कई बार हल्की बारिश भी दर्ज की गई. जबकि इस बार भी संक्रांति पर मौसम में परिवर्तन दिखाई देने की संभावना है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

यह भी पढ़े: Rajasthan में पतंगबाजी को लेकर एडवाइजरी जारी, अगर इस समय पतंग उड़ाई तो हो सकती है जेल

    ADVERTISEMENT