Rajasthan To Ayodhya: राजस्थान से अयोध्या जाना हुआ बेहद आसान, जानें कहां से कब मिलेगी फ्लाइट-ट्रेन 

ADVERTISEMENT

Rajasthan To Ayodhya: राजस्थान से अयोध्या जाना हुआ बेहद आसान, जानें कहां से कब मिलेगी फ्लाइट-ट्रेन 
Rajasthan To Ayodhya: राजस्थान से अयोध्या जाना हुआ बेहद आसान, जानें कहां से कब मिलेगी फ्लाइट-ट्रेन 
social share
google news

Rajasthan To Ayodhya: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद दर्शन करने के लिए लोगों को परेशान नहीं होना पड़ेगा. अब राजस्थान से सीधे अयोध्या के लिए फ्लाइट व ट्रेन शुरू हो रही है. ऐसे में लोगों को आना जाना सुविधाजनक रहेगा. 1 फरवरी से अयोध्या के लिए स्पाइसजेट की फ्लाइट शुरू हो रही है. तो दूसरी तरफ रेलवे ने आस्था स्पेशल ट्रेन का रूट फाइनल कर दिया है.

पूरा देश राममय हो चुका है. ऐसे में राजस्थान से भी लोग के अयोध्या जाने की तैयारी कर रहे हैं. अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है. तो प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम शुरू हो चुके हैं. लाखों लोग अयोध्या पहुंच चुके हैं. पूरे देश भर के सभी मंदिरों में कार्यक्रम आयोजित होंगे. लोगों में भगवान राम के प्रति आस्था को देखते हुए ट्रेन, बस व फ्लाइट सीधे अयोध्या के लिए चलाई जा रही हैं.

1 फरवरी से शुरू हुई फ्लाइट

केंद्र सरकार हो या राज्य सरकार सभी लोगों को बेहतर सुविधा देने के प्रयास कर रही हैं. इसी बीच राजस्थान से 1 फरवरी से अयोध्या के लिए स्पाइसजेट की फ्लाइट शुरू होगी. यह फ्लाइट बुधवार शुक्रवार और रविवार को संचालित होगी. जयपुर से सुबह 7 बजकर 15 मिनट पर फ्लाइट रवाना होगी और 9 बजकर 15 पर अयोध्या पहुंचेगी. वापसी में मंगलवार, गुरुवार, शनिवार और रविवार को अयोध्या से दोपहर 3 बजकर 45 मिनट पर रवाना होकर शाम 5 बजकर 45 मिनट पर जयपुर पहुंचेगी. फ्लाइट का न्यूनतम किराया प्रत्येक यात्री 4500 रुपए रखा गया है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

इन स्टेशन से अयोध्या के लिए ट्रेन की व्यवस्था

इसके अलावा रेलवे की तरफ से ट्रेन भी चलाने का फैसला लिया गया है. रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि उदयपुर, जयपुर, पाली, मारवाड़, भगत की कोठी, जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर, बीकानेर, हिसार से आस्था स्पेशल ट्रेन संचालित होगी. इसमें थर्ड एसी और स्लीपर कोच की व्यवस्था रहेगी. यात्रियों को भोजन दिया जाएगा. आस्था स्पेशल ट्रेन 26 जनवरी से 24 फरवरी तक संचालित होगी, इनमें स्लीपर कोच का किराया 1500 से 1700 रुपए होगा. जबकि थर्ड एसी का किराया 3000 से 3200 रुपए तक रखा गया है. खाने का किराया इसमें शामिल होगा.

बस की भी रहेगी व्यवस्था

रेलवे के अधिकारी ने बताया कि जरूरत के हिसाब से ट्रेनों की संख्या बढ़ा दी जाएगी. यात्री बाहर के अनुसार अन्य रूटों पर ट्रेनिंग चलाई जाएंगी. दूसरी तरफ रोडवेज की तरफ से भी स्लीपर बस जयपुर से अयोध्या के लिए चलने का फैसला लिया गया है. यह शाम को 6 बजकर 20 मिनट पर रवाना होगी. साथ ही वापसी में यह दोपहर के समय अयोध्या से चलेगी. इसका सामान्य किराया 1644 और स्लीपर का किराया 1705 रुपए होगा. महिलाओं को सीट के 1480 रुपए और स्लीपर के 1542 रुपए किराए देना होगा. इसके अलावा अन्य शहरों से भी बसें चलाने का रोडवेज प्रयास कर रही है.

ADVERTISEMENT

    ADVERTISEMENT