Rajasthan Tourism: प्रदेश में सभी टाइगर रिजर्व बंद, फिर भी अलवर में उठा सकते हैं टाइगर सफारी का आनंद

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthan Tourism: प्रदेश में सभी टाइगर रिजर्व बंद, फिर भी अलवर में उठा सकते हैं टाइगर सफारी का आनंद
Rajasthan Tourism: प्रदेश में सभी टाइगर रिजर्व बंद, फिर भी अलवर में उठा सकते हैं टाइगर सफारी का आनंद
social share
google news

Rajasthan Tourism: अगर आप टाइगर (Tiger) देखना चाहते हैं और जंगल सफारी (Jungle Safari) का आनंद लेना चाहते हैं. तो अब परेशान होने की आवश्यकता नहीं है. देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) व प्रदेश की राजधानी जयपुर (Jaipur) से महज 150 किलोमीटर की दूरी पर बाला किला बफर जोन (Bala Fort) में आप जंगल सफारी का आनंद ले सकते हैं. इस दौरान बाग पैंथर सहित अन्य वन्यजीवों की साइटिंग भी कर सकते हैं. प्रदेश में बाला किला बफर जोन एक ऐसी जगह है. जो इस समय पर्यटकों के लिए ओपन है. साथ ही यहां पर्यटक वन्यजीवों का आनंद ले सकते हैं.

सरिस्का, रणथंभौर व मुकुंदरा सहित प्रदेश के सभी टाइगर रिजर्व, नेशनल पार्क व वन अभ्यारण को मानसून सीजन के दौरान 1 जुलाई से 30 सितंबर तक 3 माह के लिए बंद कर दिया जाता है. ऐसे में पर्यटक वन्यजीवों का आनंद नहीं ले पाते हैं. लेकिन अब पर्यटकों को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है. अलवर के बाला किला बफर जोन में पर्यटक जंगल सफारी का आनंद ले सकते हैं. बाला किला बफर जोन पर्यटकों की पहली पसंद बन रहा है. इस जंगल क्षेत्र में 6 बाघों की मूवमेंट है. इसमें एक मेल, एक फीमेल बाघ और चार शावक है. इसके अलावा पैंथर, सांभर, चीतल सहित अन्य वन्य जीव भी जंगल में खुलेआम विचरण करते हैं.

सफारी के हैं दो रूट

जंगल सफारी के बाला किला बफर जोन में दो रूट बने हुए हैं. बाला किला रूट छोटा है. तो. दूसरा रूट बारा लिवारी है. यह रूट लंबा है. जो सिलीसेढ़ सहित आसपास के बाहरी क्षेत्र को कवर करता है. अलवर शहर के नजदीक प्रताप बंद वन विभाग की चौकी पर काउंटर से पर्यटक जंगल में घूमने के लिए जिप्सी बुक कर सकते हैं. बारा लिबरी रूट पर घूमने के लिए सरिस्का के सीसीएफ ऑफिस के पास बुकिंग काउंटर बना हुआ है. दोनों ही परिसर शहर के नजदीक हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

सफारी का क्या लगता है चार्ज

बाला किला बफर जोन की रेंजर शंकर सिंह ने बताया कि बाला किला रूट छोटा है. इस पर सफारी में एक से डेढ़ घंटे का समय लगता है. इस रूट पर 6 पर्यटकों को जिप्सी बुक करने के लिए 1942 रुपए चार्ज देना पड़ता है. जबकि बारा लिवरी रूट तीन से साढ़े तीन घंटे में कवर होता है. इस पर 6 पर्यटकों को जिप्सी का 6786 रुपए चार्ज देना पड़ता है. बाला किला बफर जोन के जंगल में पैंथर, सांभर, चीतल, बाघ एसटी 18, बाघिन एसटी 19 उसके दो शावक और हाल ही में कैमरा ट्रैप में बाघिन के साथ दो नन्हे सावन भी नजर आए थे. सभी का मूवमेंट बफर जोन क्षेत्र में है.

यह भी पढ़ें:Top 5 Tourist Places in Jaipur: जयपुर में आमेर किला, हवा महल, जल महल समेत ये हैं 5 खास टूरिस्ट प्लेस, देखें

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT