Rajasthan Weather News: प्रदेश में शुरू हुआ सर्दी का सितम, नए साल तक बढ़ेगी और ठंड

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Rajasthan Weather News: चूरू जिला पिछले 5 दिनों से कोहरे के आगोश में हैं. सुबह 8:30 बजे तक शहर के अंदरूनी हिस्से में दृश्यता की दूरी 100 मीटर एवं बाहरी इलाकों में 50 मीटर से भी कम रही. कोहरे के कारण हाइवे पर वाहन हेडलाइट ऑन कर चल रहे हैं. सरदारशहर-भानीपुरा हाइवे, रतनगढ़-बीकानेर-फतेहपुर हाइवे पर कोहरे के कारण छोटे-बड़े वाहन रेंगते हुए चलते रहे. वाहनों की लाइट जलानी पड़ रही थी और सभी वाहनों को इंडिकेटर भी ऑन कर चलना पड़ रहा है. 27 दिसम्बर आते आते पारा जमाव बिन्दू से नीचे जाने की संभावना है. इसके बाद पश्चिमी विक्षोभ के चलते दो से तीन दिन तक हल्की राहत मिल सकती है. लेकिन नए साल के आगाज के साथ ही सर्दी जोर दिखाएगी और प्रदेशभर में हाड़ कंपाऊ सर्दी पड़ेगी.

चूरू-झुंझुनू व तारानगर साहवा के जिन इलाकों में घना कोहरा रहा, यहां फसलों की सिचाई के पानी के कारण गहरा कोहरा दिखाई दिया. इन इलाकों में दृश्यता सुबह 5:30 बजे 50 मीटर से भी कम रही है. रात का न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री रहा है, इससे फिलहाल कोहरे एवं नमी के कारण रबी की फसलों की चमक बढ़ गई है. मौसम विशेषज्ञ मानते हैं कि जिस तरीके से कोहरा ओर चल रहा है और दिन का तापमान बढ़ रहा है. ऐसे में रात के तापमान में गिरावट के कारण पाला आने की संभावना एक-दो दिन में हो सकती है.

कृषि अधिकारी का कहना है कि किसानों को रबी की फसल के बचाव के लिए हल्की सिंचाई करनी चाहिए तथा फसल के आसपास घास जलाकर रखें. इसके अलावा निर्धारित मात्रा में गंधक का छिड़काव करें. पिछले 3 दिनों में रात के तापमान में 3.9 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अब कोहरे में नमी में कमी आने के साथ ही रात के तापमान में और गिरावट होगी, यहां तक कि तापमान जमाव बिंदु के निकट पहुंच जाएगा.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

यह भी पढ़ें: Paper Leak: आरोपियों ने बताई ये सच्चाई! प्लान बनाने से पकड़े जाने तक की पूरी कहानी

इस दौरान पाला पड़ने की आशंका भी है. पिछले 3 दिनों से तापमान में गिरावट के कारण सर्दी भी तेज हो गई है. शनिवार को दिन में चूरू का तापमान 20 व रात का 2.1 डिग्री रहा. 23 दिसंबर को दिन का तापमान 19 व रात का 4.2 डिग्री और 22 दिसंबर को दिन का तापमान 19.2 व रात का 6 डिग्री दर्ज किया गया था. सुबह सुबह काम पर जाने वाले या चाय की दुकान पर लोगों को चाय और अलाव के सहारे सर्दी से बचते देखा जा सकता है. सुबह जल्दी खुलने वाली सभी दुकानों के आगे लोगों का झुंड अलाव तपते दिखाई देते है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें: RPSC 2nd Grade Teacher Exam: आयोग ने 49 आरोपियों के खिलाफ लिया यह बड़ा एक्शन

ADVERTISEMENT

    ADVERTISEMENT