Rajasthan weather: शीतलहर से छूटी लोगों की कंपकंपी, जयपुर-शेखावाटी में माइनस में पारा, ऑरेंज अलर्ट जारी

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Rajasthan weather news: राजस्थान में हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है. पहाड़ी इलाकों से आने ठंडी हवाओं ने कंपकंपी छुड़ा दी है. प्रदेश के कई इलाकों में शिमला-मनाली जैसा नजारा दिख रहा है. मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटे तक ठंड का प्रकोप जारी रहेगा. इसके बाद कुछ राहत मिल सकती है. वहीं मौसम विभाग ने ज्यादा शीत प्रभावित इलाकों में येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. राजधानी जयपुर से सटे जोबनेर इलाके में लगातार चौथे दिन पारा माइनस में रहा. इसके अलावा शेखावाटी में भी कई जगह माइनस में तापमान दर्ज किया गया. जिससे फसलों, पेड़-पौधों पर बर्फ की परत जम गई.

मौसम विभाग केंद्र जयपुर ने प्रदेश के कई इलाकों में शीतलहर अलर्ट जारी किया है. जिसमें माउंट आबू, शेखावाटी के चूरू, सीकर, झुंझुनूं के अलावा पूर्वी राजस्थान के अलवर, भरतपुर, दौसा, सवाई माधोपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर और नागौर, टोंक जिले में अलर्ट जारी हुआ है.

राज्य में कड़ाके की ठंड से अधिकतम तापमान में भी गिरावट देखी जा रही है. घने कोहरे और ठंडी हवाओं के कारण दिन का तापमान 20 डिग्री से नीचे चला गया. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में आज से कई शहरों में शीतलहर का प्रभाव रहेगा. वहीं 8 जनवरी से लोगों को ठंडी हवाओं से राहत मिल सकती है. बॉर्डर क्षेत्र हनुमानगढ़, गंगानगर में घने कोहरे के कारण अधिकतम तापमान 9 डिग्री दर्ज हुआ.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

यह है प्रमुख शहरों का तापमान
मौसम विभाग के मुताबिक जयपुर का अधिकतम तापमान 19.8 और न्यूनतम 3.6 डिग्री, सीकर का अधिकतम तापमान 21.5 और न्यूनतम 1.5 डिग्री, अजमेर 22.5 और 4.4, अलवर में 15.2 और न्यूनतम 4.5 डिग्री, चूरू में अधिकतम तापमान 17.0 और न्यूनतम 1.0 डिग्री, हनुमानगढ़ अधिकतम 9.0 और न्यूतनम 4.0 डिग्री, गंगानगर अधिकतम 9.6 और न्यूनतम 4.7 डिग्री, माउंट आबू अधिकतम 26 और न्यूनतम 2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. इसके अलावा कोटा में अधिकतम 16.2 और न्यूनतम 3.6 डिग्री, बाड़मेर में 25.0 और 7.2 डिग्री, जोधपुर में अधिकतम 24.4 और न्यूनतम 6.5 डिग्री, बीकानेर 21.4 और न्यूनतम 0 डिग्री, करौली में अधिकतम 14.4 और न्यूनतम 4.3 डिग्री, धौलपुर में अधिकतम 12.9 और न्यूनतम 5.7 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं जयपुर के जोबनेर में न्यूनतम तापमान -2.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ. इसके अलावा शेखावाटी के फतेहपुर में माइनस में तापमान जाने से खेतों और खुले में बर्फ जम गई.

इनपुट: राकेश गुर्जर, सुशील जोशी, राहुल त्रिपाठी, गोपाल माली

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें: Rajasthan: महिला कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, पीरियड के दौरान मिलेगा ‘वर्क फ्रॉम होम, सीएम को भेजा गया प्रस्ताव

ADVERTISEMENT

    ADVERTISEMENT