Rajasthan Weather Today: अलवर, जयपुर, सीकर में झमाझम बारिश, जानें मौसम विभाग का ताजा अपडेट

Himanshu Sharma

ADVERTISEMENT

Rajasthan Weather Today: अलवर, जयपुर, सीकर में झमाझम बारिश, जानें मौसम विभाग का ताजा अपडेट
Rajasthan Weather Today: अलवर, जयपुर, सीकर में झमाझम बारिश, जानें मौसम विभाग का ताजा अपडेट
social share
google news

Rajasthan Weather Today: राजस्थान में मौसम का मिजाज तेजी से बदल रहा है. प्रदेश के अलग-अलग शहरों में शुक्रवार को हुई बारिश (Rain in Rajasthan) के बाद तापमान में 3 से 5 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई. बारिश के बाद सुबह के समय कोहरे की चादर नजर आई. तो सर्दी भी बढ़ने लगी है. राजस्थान के कुछ शहरों में शुक्रवार रात को भूकंप के झटके भी महसूस किए गए.

राजस्थान के मौसम (Meteorological Department) में दिवाली से पहले बदलाव देखने को मिल रहा है. पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण अलवर, भरतपुर, धौलपुर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, झुन्झनू, सीकर, दौसा, बीकानेर, नोखा, महवा सहित विभिन्न हिस्सों में तेज बारिश हुई. जबकि अन्य इलाकों में मौसम शुष्क रहा. बारिश के बाद प्रदेश में ठंड बढ़ती दिखाई दे रही है. तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है.

मौसम विभाग का अपडेट

मौसम विभाग की माने तो प्रदेश में आगामी दिनों में मौसम शुष्क बना रहेगा. बारिश के बाद तापमान में 5 डिग्री की गिरावट की गई. बारिश के बाद राजस्थान के करीब सात जिलों में किसानों को राहत मिली है. क्योंकि रबी की फसल की बुवाई चल रही है. बारिश के बाद प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में शनिवार सुबह कोहरे की चादर भी नजर आई. ग्रामीण क्षेत्र में 7 बजे तक कोहरा दिखाई दिया. तेज सर्द हवाओं ने ठिठुरन बढ़ा दी है. इस समय प्रदेश में गेहूं, सरसों, चना और जो की बुवाई में बारिश के बाद किसान को राहत मिली है. बीकानेर में 6 एमएम बारिश दर्ज की गई. तो दौसा के आसपास के क्षेत्र में 2 एमएम बारिश हुई. अलवर में बारिश के बाद कुछ एरिया में पानी भर गया.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

भूकंप-बारिश के साथ बदल रहा मौसम

इसके अलावा जयपुर सहित प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्र में हल्की बूंदाबांदी हुई. इसके साथ ही प्रदेश के कई शहरों में भूकंप के झटके भी महसूस किए गए. राजस्थान के टोंक जिले व उसके आसपास शुक्रवार रात को भूकंप के झटके महसूस किए गए. उसके बाद लगातार सोशल मीडिया पर यह ट्रेंड करने लगा. मौसम में हो रहे बदलाव के चलते गर्म कपड़ों की मार्केट में डिमांड बढ़ने लगी है. तिब्बती मार्केट सहित गर्म कपड़ों के बाजार सज चुके हैं. तो मौसम बदलाव के कारण डॉक्टरों ने भी लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है.

Rajasthan Election: कांग्रेस-बीजेपी के लिए ये बागी उम्मीदवार बने मुसीबत, किसी भी पल पलट सकते है पासा

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT