Rajasthan Weather Today: राजस्थान में फिर शुरू होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया नया अलर्ट

Himanshu Sharma

ADVERTISEMENT

Rajasthan Weather Today: राजस्थान में फिर शुरू होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया नया अलर्ट
Rajasthan Weather Today: राजस्थान में फिर शुरू होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया नया अलर्ट
social share
google news

Rajasthan Weather Today: राजस्थान में मानसूनी बारिश (Rajasthan Weather Update) का दौर अभी खत्म होता हुआ नहीं दे रहा है. इस साल हुई बारिश के बाद राजस्थान के बांधों में रिकॉर्ड तोड़ पानी की आवक हुई. प्रदेश के 22 प्रमुख बांधों में से 15 बांध फुल हो चुके हैं. अलवर, सीकर, झुंझुनू, दौसा जिले में इस साल कम बारिश (Rain in Rajasthan) दर्ज हुई है. इसलिए इन जिलों को छोड़कर राजस्थान के सभी जिले बारिश से लबालब हो चुके हैं. मौसम विभाग (Meteorological Department) ने एक फिर से 25 व 26 सितंबर से प्रदेश में मानसून सक्रिय होने की संभावना जताई है. हालांकि अभी तक हुई बारिश के बाद किसान को नुकसान हुआ. खेत में पड़ी हुई बाजरे की फसल की खराब हो गई है.

प्रदेश में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है. मौसम विभाग ने जयपुर, दौसा, अलवर, भरतपुर, करौली, सवाई माधोपुर, कोटा, बारां, झुंझुनू, चूरू, सीकर जिले में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. इस बार राजस्थान में हुई रिकॉर्ड बारिश के चलते बांधों में पानी की अच्छी आवक हुई. राजस्थान के कुल 688 बांधों में 75 प्रतिशत से ज्यादा पानी की आवक हुई. सबसे ज्यादा बांधो में पानी की आवक बांसवाड़ा, कोटा, जयपुर क्षेत्र में हुई. 22 प्रमुख बांधों में से 15 बांध लबालब हो चुके हैं. ऐसे में प्रदेश के कुछ हिस्सों में बेहतर बारिश होने के कारण लोगों को पानी की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

कई जिलों में कम हुई बारिश

मौसम विभाग की मानें तो मानसून सक्रिय होने के बाद मानसून की विदाई हो सकती है. इस बार देरी से मानसून विदा हो रहा है. प्रदेश में सबसे कम बारिश अलवर, दौसा, सीकर, झुंझुनू क्षेत्र में दर्ज हुई है. कम बारिश होने के चलते लोग परेशान हैं. साथ ही इन क्षेत्रों में पानी की कमी भी बनी हुई है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

25 सितंबर के बाद फिर बारिश

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर, भरतपुर संभाग की कुछ हिस्सों में 23 सितंबर हल्की-फुल्की बारिश हुई. तो 24 सितंबर को उत्तर पश्चिम राजस्थान बीकानेर संभाग सहित अजमेर, कोटा, उदयपुर, भरतपुर में गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं. 25 सितंबर को राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में तेज बारिश की चेतावनी मौसम विभाग की तरफ से जारी की गई है.

Rajasthan weather today: जयपुर-कोटा में बारिश का अलर्ट, इस बार 14% ज्यादा हुई बारिश

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT