Rajasthan weather: 16 को जोधपुर, बीकानेर में बारिश के साथ तेज हवाओं का अलर्ट जारी

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Rajasthan weather on 15 and 16 October: राजस्थान (rajasthan news) में मौसम (Meteorological Department) ने फिर करवट ले ली है. एक नए तंत्र के प्रभाव से 15 अक्टूबर यानी आज जैसलमेर (jaisalmer), बीकानेर (bikaner), फलोदी, गंगानगर, हनुमानगढ़ (hanumangarh), चूरू (churu) व आसपास के क्षेत्रों के अलावा पूर्वी राजस्थान के शेखावाटी इलाके में कहीं कहीं हल्की तो कहीं मध्यम बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक जयपुर संभाग में भी कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना जताई जा रहा है.

नए तंत्र से बदला मौसम

दरअसल एक नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आगामी 24 घंटों बाद उत्तर-पश्चिमी राजस्थान व आसपास के क्षेत्र के ऊपर एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र बन रहा है. इससे हवाओं के साथ अरब सागर की खाड़ी से नमी आने की संभावना है.

16 अक्टूबर को चलेंगी तेज हवाएं

मौसम विभाग के मुताबिक 16 अक्टूबर को मेघगर्जन, बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने तथा जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, भरतपुर, अजमेर व कोटा संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं बारिश होने की आशंका जताई गई है. इसके अलावा जोधपुर, बीकानेर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं तेज हवाएं भी चलेंगी जिनकी गति 30 से 40 किमी प्रति घंटे रहने का अनुमान है. मेघगर्जन और बारिश की गतिविधियां 17 अक्टूबर को भी राज्य के कुछ हिस्सों में जारी रहने का अनुमान है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

इन जिलों में जारी हुआ येलो अलर्ट

राजस्थान में 15 अक्टूबर दिन रविवार को बीकानेर, चुरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर और श्रीगंगानगर के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं 16 अक्टूबर यानी सोमवार को अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सीकर, टोंक, बड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, श्रीगंगानगर के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

यह भी पढ़ें: 

ADVERTISEMENT

Rajasthan Weather Today: जयपुर, जोधपुर समेत कई संभागों में बदलेगा मौसम

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT