Rajasthan Weather Today: राजस्थान में थमा बारिश का दौरा, सुबह शाम के समय महसूस होने लगी हल्की सर्दी

Himanshu Sharma

ADVERTISEMENT

Rajasthan Weather Today: प्रदेश में करवट बदल रहा मौसम, हल्की सर्दी शुरू, कई जगह बारिश की चेतावनी 
Rajasthan Weather Today: प्रदेश में करवट बदल रहा मौसम, हल्की सर्दी शुरू, कई जगह बारिश की चेतावनी 
social share
google news

Rajasthan Weather Today: प्रदेश में हो रही बारिश अब थम चुकी है. कुछ दिनों से आसमान साफ है, तो सुबह व शाम के समय हल्की ठंड महसूस होने लगी है. हालांकि दिन के समय तापमान अधिक रहने से गर्मी ज्यादा रहती है. ऐसे में मौसमी बीमारियों  का प्रभाव बढ़ने लगा है. सर्दी खांसी जुकाम के मरीज अस्पताल में पहुंच रहे हैं.

अक्टूबर माह की शुरुआत के साथ ही मौसम (Meteorological Department) में बदलाव देखने को मिल रहा है. मानसून राजस्थान (Monsoon News) से विदा ले चुका है. हालांकि मौसम विभाग की मानें तो आगामी कुछ दिनों में प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्र में हल्की बौछार व बारिश होने की संभावना है.

सुबह-शाम बढ़ने लगी ठंड

प्रदेश में सुबह शाम हल्की ठंड और दिन में तेज धूप के कारण लोगों को कई तरह की परेशानियां होने लगी है. उदयपुर संभाग में हल्की बूंदाबांदी की चेतावनी मौसम विभाग की तरफ से जारी की गई है. आगामी 4 से 5 दिनों तक प्रदेश का मौसम शुष्क रहेगा. आगामी एक दो दिनों में राजस्थान के सभी हिस्सों में दक्षिण पश्चिम मानसून की विदाई के लिए परिस्थितियों अनुकूल है. ऐसे में मौसम आमतौर पर सामान्य रहेगा. हालांकि जिस तरह से मौसम का मिजाज चल रहा है. उससे लोगों को खास अलर्ट रहने की सलाह दी गई है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

बढ़ने लगा मौसमी बीमारियों का प्रभाव 

मौसम में हो रहे बदलाव के चलते मौसमी बीमारियों का प्रभाव बढ़ने लगा है. अस्पतालों में मरीजों की लंबी कतार लग रही है. खांसी, जुकाम, बुखार के अलावा अस्थमा के मरीजों की संख्या भी बढ़ने लगी है. क्योंकि मौसम के बदलाव के साथ ही अस्थमा के मरीजों को सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है. सर्दी के मौसम में ज्यादा दिक्कत आती है. इस समय खांसी जुकाम बुखार के सबसे ज्यादा मरीज अस्पताल में पहुंच रहे हैं. मौसमी बीमारियों में कई नए तरह के वायरस की भी शिकायत लोगों को हो रही है. सबसे ज्यादा बुखार के दौरान हाथ पैरों में जकड़न में दर्द की शिकायत हो रही है. ऐसे में मौसम विभाग की तरफ से लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है.

Rajasthan Weather Today: प्रदेश में करवट बदल रहा मौसम, हल्की सर्दी शुरू, कई जगह बारिश की चेतावनी 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT