Rajasthan Weather Today: राजस्थान में फिर शुरू होगा तूफानी बारिश का दौर? एक नया पश्चिमी विक्षोभ हुआ सक्रिय!

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthan Weather Today: राजस्थान में फिर शुरू होगा तूफानी बारिश का दौर? एक नया पश्चिमी विक्षोभ हुआ सक्रिय!
Rajasthan Weather Today
social share
google news

Rajasthan Weather Alert: राजस्थान में एक बार फिर से बारिश दस्तक (Rain News Rajasthan) देने वाली है. जी हां, इस महीने के अंत में और मार्च के शुरूआत में राज्य में दो विक्षोभ एक्टिव हो रहे हैं. जिसके चलते प्रदेश में बारिश की संभावना है. जिसके कारण तापमान में भी उतार-चढ़ाव (Rajasthan Mausam Update) देखने को मिल रहा है. बीते दिन प्रदेश में बाड़मेर में 30.1 डिग्री सेल्सियस अधिकतम पारा दर्ज किया गया.  

वहीं राजधानी जयपुर में अधिकतम पारा 25.5 डिग्री पहुंच गया. अलवर जिले में न्यूनतम पारे में -5.2 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई. मौसम विभाग के नए अपडेट के मुताबिक इस बार महीने के आखिरी दो दिनों में बारिश की संभावना बताई गई है, यही नहीं, मार्च के पहले वीक में भी बारिश के आसार हैं. इससे किसानों की चिंता बढ़ी हुई है. इन दिनों खेतों में कई जगहों पर सरसों की फसल पकाव पर है तो कई जगहों पर इसकी कटाई हो चुकी है. 

मौसम विभाग का पूर्वानुमान (Rajasthan Weather Alert) 

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 26-27 फरवरी को राज्य के कुछ भागों में बादल छाए रहने व कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है. इसके अलावा एक और तीव्र पश्चिमी विक्षोभ दिनांक 1-2 मार्च से सक्रिय होने की प्रबल संभावना है. इसके प्रभाव से मार्च के प्रथम सप्ताह में राज्य के कुछ भागों में मेघगर्जन, कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ बारिश की गतिविधियों होने की प्रबल संभावना है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

प्रमुख जिलों का न्यूनतम तापमान (Temperature in Rajasthan)

अजमेर 13.7, भीलवाड़ा 8.4, अलवर 6.8, जयपुर 13.3, सीकर 11.4, कोटा 11.9, चितौड़गढ़ 12.0, बाड़मेर 12.4, जैसलमेर 11.0, जोधपुर 13.7, बीकानेर 13.5, चूरू 11.1,  श्रीगंगानगर 8.8, धौलपुर 10.4, डूंगरपुर 12.9, जालौर 6.2, सिरोही 8.2, सीकर (फतेहपुर) 8.7, करौली 6.5 डिग्री न्यूनतम पारा दर्ज किया गया. संगरिया, हनुमागढ़ में सबसे कम 5.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT