Rajasthan News: बढ़ते तापमान और लू से राजस्थान बेहाल, डॉक्टर-नर्सिंग स्टॉफ की छुट्टियां रद्द करने का आदेश

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

राजस्थान में इन दिनों भीषण गर्मी का असर देखने को मिल रहा है. लू के चलते बाहर निकल पाना मुश्किल हो रहा है. बीतें दिन 21 मई को प्रदेश में रिकॉर्ड 47.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. बता दें कि अजमेर में 43.8, भीलवाड़ा 44, अलवर 46, जयपुर 44.9, सीकर 44, कोटा 45.7, बाड़मेर 46, जैसलमेर 45.7, जोधपुर 45.2, बीकानेर 45, चूरू 46.8,  श्रीगंगानगर 46.2, माउंट आबू 34.4, डूंगरपुर 46.2, जालौर 45.7, सिरोही 44.1 और करौली 45.6 डिग्री पारा दर्ज किया गया. इस बीच मौसम विभाग ने भी रेड अलर्ट जारी किया है.

मौसम (Weather Update) विभाग की चेतावनी के बाद राजस्थान (Rajasthan News) में प्रशासन भी सतर्क हो गया है. ​चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग ने विभागीय स्तर पर पूरे इंतजाम कर लिए हैं. विभाग ने बड़ा फैसला लेते हुए सभी चिकित्सा कार्मिकों की छुट्टियां निरस्त कर दी है. साथ ही कार्मिकों को मुख्यालय पर ही रहने के लिए पाबंद किया है. हालांकि चिकित्सा कार्मिकों को विशेष परिस्थितियों में अवकाश मिल सकता है.  

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने इस संबंध में आदेश जारी किए है. जिसके मुताबिक डॉक्टरों, नर्सिंग और पैरामेडिकल स्टाफ को लू—तापघात से बचाव और उपचार के लिए आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं. इसके अलावा बिजली और PHED विभाग के कर्मचारियों की छुट्टियां भी रद्द कर दी गई हैं. 

विभाग ने हेल्पलाइन नंबर भी किया जारी

साथ ही चिकित्सा सेवाओं से संबंधित कार्यालयों में चौबीस घंटे कंट्रोल रूम एक्टिव रहेंगे. आपात स्थिति में नागरिक टोल फ्री नंबर 108, 104 और हैल्पलाइन नंबर 1070 पर भी सम्पर्क कर सकते हैं. सभी चिकित्सा संस्थानों में लू—तापघात के मरीजों के लिए बैड आरक्षित रखने, आवश्यक दवा, जांच सुविधाओं और पर्याप्त मात्रा में आईस पैक, आईस क्यूब आदि की उपलब्धता रखने के भी निर्देश हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT