Rajasthan Weather update : इन जिलों में 48 डिग्री तक पहुंचेगा तापमान! आगामी 4 दिनों तक रेड अलर्ट जारी

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

तस्वीर: उमेश मिश्रा, राजस्थान तक.
social share
google news

राजस्थान (Rajasthan weather alert) में गर्मी नेे हाल-बेहाल कर दिया है. राजस्थान के कई जिलों में तापमान 46 डिग्री के पार हो गया है. मौसम विभाग की मानें तो आगामी 2-3 दिनों में पारा 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. साथ ही कुछ जिलों में भीषण लू चलने की संभावना भी जताई गई है. हालांकि कुछ जिलों में धूल भरी आंधी के साथ बारिश की भी संभावना जताई गई है. 

राजस्थान के धौलपुर (Dholpur weather) जिले में गर्मी के तेवर दिनों दिन तीखे होते जा रहे हैं. पथरीला इलाका होने से चार दिन से तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के ऊपर बना हुआ है, जिससे जनजीवन बेहाल हो गया. भीषण गर्मी के कारण पेट्रोल पम्पों पर मशीन हैंग हो जाने के डर से पानी का छिड़काव किया जा रहा है.

पिलानी में सबसे अधिक तापमान (Pilani temperature)

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक पिछले 24 घंटों में राज्य के कई भागों में अधिकतम तापमान 44 से 47 डिग्री दर्ज किए गए हैं. सबसे ज्यादा तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस पिलानी में दर्ज किया गया है. 

2 डिग्री और तापमान बढ़ने की संभावना (red Alert in Rajasthan)

मौसम विभाग के मुताबिक आगामी 72 घंटों में अधिकतम तापमान में 2 डिग्री और बढ़ोतरी की संभावना है. आगामी दो दिन तब राजस्थान के अधिकांश स्थानों पर हीटवेव के अलावा कहीं-कहीं तीव्र हीटवेव (Severe Heatwave) चलने के आसार हैं. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

48 डिग्री तक पहुंच सकता है इन जिलों में तापमान


मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक 23 और 24 मई को जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, कोटा व भरतपुर संभागों के कुछ भागों में अधिकतम तापमान 45-48 डिग्री तक दर्ज होने के आसार हैं. साथ ही भीषण लू चलने (Severe Heatwave) की प्रबल संभावना है. आगामी 4-5 दिन राज्य के कुछ भागों में न्यूनतम तापमान भी औसत से 2-5 डिग्री ऊपर दर्ज होने की संभावना है. 

यह भी पढ़ें: 

ADVERTISEMENT

Rajasthan Weather Update: अगले 4-5 दिन रिकॉर्ड तोड़ गर्मी का अलर्ट, राजस्थान के इन हिस्सों में 48 डिग्री तक पहुंचेगा तापमान!

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT