Rajasthan Weather Update: अगले 4-5 दिन रिकॉर्ड तोड़ गर्मी का अलर्ट, राजस्थान के इन हिस्सों में 48 डिग्री तक पहुंचेगा तापमान!

ADVERTISEMENT

भीषण हीटवेव
भीषण हीटवेव
social share
google news

राजस्थान में भीषण गर्मी का कहर जारी है. फिलहाल मौसम से किसी तरह की राहत नहीं दिखाई दे रही है. आगामी 72 घंटों में अधिकतम तापमान 2 डिग्री और बढ़ सकता है. अधिकांश स्थानों पर हीटवेव चलने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक 23-24 मई को जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, कोटा व भरतपुर संभागों में तापमान 45 से 48 डिग्री तक पहुंच सकता है.

पिछले 24 घंटों में राज्य के कई भागों में अधिकतम तापमान 44-47 डिग्री दर्ज किए गए हैं. सर्वाधिक अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस पिलानी में दर्ज किया गया है.

आगामी कुछ दिनों में 2 से 5 डिग्री तक बढ़ सकता है पारा

वहीं, 4-5 दिन राज्य के कुछ भागों में न्यूनतम तापमान भी औसत से 2-5 डिग्री ऊपर दर्ज होने व कहीं-कहीं उष्ण रात्रि दर्ज होने की संभावना है.  मौसम विभाग के अपडेट के मुताबिक पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पश्चिमी राजस्थान के कई स्थानों, पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में 23 मई को उष्ण लहर से लेकर गंभीर उष्ण लहर चलने की संभावना है.

22 से 26 मई तक भीषण गर्मी कर देगी बेहाल!

जानकारी के मुताबिक 22 मई से अगले 23 दिनों के लिए अधिकतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस और बढ़ सकता है. जिन इलाकों में अभी तापमान 46 और 47 डिग्री रिकॉर्ड किया जा रहा है, वहां इस बात की प्रबल संभावना है कि 22 और 23 मई को अधिकतम तापमान 46 से 48 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड किया जा सकता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसका मतलब है कि भीषण गर्मी की स्थिति 22 मई से 25-26 मई तक रहेगी. इसके अलावा अगर रात के न्यूनतम तापमान की बात करें तो रात के तापमान में भी 1-2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी. इसका मतलब है कि दिन के दौरान हिट वेव्स और गंभीर हिट वेव्स की स्थिति होगी और रात के दौरान गर्म स्थिति रहेगी.

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT