राजस्थान: सीकर में जीरो डिग्री तापमान दर्ज, आगामी 24 से 48 घंटे में मिलेगी शीतलहर से राहत

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Rajasthan weather news: राजस्थान में पिछले कुछ दिनों से कड़ाके की ठंड का सितम जारी है. शीतलहर से जनजीवन प्रभावित हो रहा है. लोग दिनभर गर्म कपड़ों में दुबके नजर आ रहे हैं. वहीं कोहरे के कारण वाहन रेंग-रेंग कर चले. बुधवार को सीकर के फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 0 डिग्री दर्ज हुआ. चूरू में न्यूनतम तापमान 0.6 डिग्री दर्ज हुआ. मौसम विभाग के अनुसार आगामी 24 से 48 घंटे में न्यूनतम तापमान में और 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की प्रबल संभावना है. वहीं फतेहपुर और किशनगढ़ में आज भी खुले एरिया में कश्मीर जैसी बर्फ जमी नजर आई.

मौसम विभाग जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार राजस्थान में पिछले तीन-चार दिन से पड़ रही तेज ठंड से अगले 1-2 दिन हल्की राहत मिलने की उम्मीद है. उत्तर भारत में आज से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. इसके असर से तापमान बढ़ने लगेगा. कड़ाके की ठंड और शीतलहर का असर कम होगा. 29 दिसंबर को गंगानगर-हनुमानगढ़ व आसपास के क्षेत्रों में एक दो स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है. शेष भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क बना रहेगा.

वहीं ठंड के प्रकोप से सड़कों व बाजारों में लोगों की चहल-पहल कम हो गई है. लोग जगह-जगह अलाव तापकर सर्दी से बचने का जतन करते हुए नजर आए. किसानों ने बताया कि कोहरा रबी की फसलों के लिए लाभकारी है. 1 सप्ताह से लगातार ठंड व उसके साथ आ रहे घने कोहरे में सर्दी का असर तेज हो गया जहां खेती में खड़ी गेहूं की फसलों के लिए वरदान साबित हो रहा है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

यह रहा प्रमुख जगहों का तापमान
मौसम विभाग के मुताबिक जयपुर का अधिकतम तापमान 22.8 और न्यूनतम 6.8 डिग्री, सीकर का अधिकतम तापमान 21.5 और न्यूनतम 1.5 डिग्री, अजमेर 23.8 और 8.2, अलवर में 17.0 और न्यूनतम 5.3 डिग्री, चूरू में अधिकतम तापमान 18.8 और न्यूनतम 0.5 रिकॉर्ड किया गया. इसके अलावा कोटा में अधिकतम 22.2 और न्यूनतम 6.8, बाड़मेर में 25.1 और 9.2, जोधपुर 24.3, न्यूनतम 9.3, बीकानेर 20.7 और न्यूनतम 3.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ें: जयपुर: गुलाबी नगरी में उमड़ा पर्यटकों का सैलाब, जानें किस स्पॉट पर पहुंचे रिकॉर्ड तोड़ सैलानी!

ADVERTISEMENT

    ADVERTISEMENT