RBSE Topper: अलवर की प्राची सोनी की पढ़ाई का खर्च उठाएगी सरकार, शिक्षा मंत्री बोले- 'रिजल्ट देखकर मैं..'

Himanshu Sharma

ADVERTISEMENT

RBSE 12th Board Topper: अलवर की प्राची सोनी की पढ़ाई का खर्च उठाएगी सरकार, शिक्षा मंत्री बोले- 'मैं इतना बावला हो कि...'
RBSE 12th Board Topper: अलवर की प्राची सोनी की पढ़ाई का खर्च उठाएगी सरकार, शिक्षा मंत्री बोले- 'मैं इतना बावला हो कि...'
social share
google news

RBSE 12th Board Topper: राजस्थान शिक्षा बोर्ड की परीक्षा में 12वीं कक्षा साइंस वर्ग में शत प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाली प्राची सोनी (RBSE 12th Board Topper Prachi Soni) का सम्मान करने के लिए प्रदेश के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर प्राची के घर पहुंचे. उन्होंने प्राची व उसके परिजनों को बधाई देते हुए उसकी आगे की पढ़ाई का खर्च सरकार द्वारा उठाने की बात कही. शिक्षा मंत्री ने प्राची से कहा कि वो क्या चाहती है. इस पर प्राची ने सरकारी स्कूल में बेहतर सुविधा करने, गांव में खेल मैदान सहित विभिन्न मांगे मंत्री के सामने रखी. शिक्षा मंत्री ने तुरंत ही सभी मांगों को पूरा करने के निर्देश दिए. 

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 12वीं विज्ञान वर्ग में अलवर के खैरथल के पास बीबीरानी के इकरोटिया गांव की प्राची ने रिकॉर्ड बनाते हुए 500 में से 500 अंक प्राप्त किए. प्राची के 100 प्रतिशत अंक आए. राजस्थान के इतिहास में पहली बार किसी छात्र के 500 में से 500 अंक आए हैं. इसकी जानकारी मिलते ही राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर प्राची को बधाई देने के लिए अलवर पहुंचे. इस मौके पर प्राची की स्कूल की तरफ से एक कार्यक्रम आयोजित किया गया. उसमें शिक्षा मंत्री ने मंच से कहा कि बोर्ड परीक्षा में किसी विद्धार्थी के शत प्रतिशत अंक लाना उन्होंने सपने में भी नहीं सोचा था. मंत्री ने कहा कि यह खबर सुनकर मैं इतना बावला हो गया हूं कि मेरी पीठ खुद थपथपा रहा हूं. 

देश में कीर्तिमान स्थापित किया

मंत्री ने कहा कि 500 में से 500 अंक लाकर प्राची ने देश में कीर्तिमान स्थापित किया है और यह कीर्तिमान मेरे कार्यकाल में लिखा जाना बड़े सौभाग्य की बात है. उन्होंने मंच से घोषणा करते हुए प्राची के आगे की पढ़ाई का सारा खर्च सरकार द्वारा उठाने की बात कही. साथ ही प्राची ने शिक्षा मंत्री के सामने कुछ मांगे रखी. इस पर शिक्षा मंत्री ने उन मांगों को लोगों के सामने रखते हुए सभी मांगे पूरा करने का आश्वासन दिया. उन्होंने कहा कि ऐसे परीक्षा परिणामों में गुरूजनों का भी विशेष योगदान होता है. अन्य गुरूजनों को इनसे प्रेरणा लेनी चाहिए.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

प्राची की पढ़ाई का खर्च उठाएगी सरकार

शिक्षा मंत्री ने मंच पर बोलते हुए कहा कि प्राची के आगे की पढ़ाई का सारा खर्च राजस्थान सरकार उठाएगी. प्राची अगर कोचिंग करना चाहेगी. तो कोचिंग का खर्च भी सरकार उठाएगी. उन्होंने कहा कि यह गर्व की बात है किसी छात्र ने 500 में से 500 अंक प्राप्त किए हैं.

सरकारी स्कूल होंगे बेहतर

शिक्षा मंत्री बदन दिलावर ने मंथ से प्राची के गांव की सरकारी स्कूल को क्रमोन्नति करने और उसमें बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि जल्द ही इस दिशा में काम शुरू हो जाएगा. साथ ही उन्होंने मंच से वहां मौजूद स्कूल के प्रिंसिपल से स्कूल की समस्याएं पूछी और तुरंत ही उनके समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए. 

ADVERTISEMENT

प्राची ने मांग पत्र मंत्री को दिया

शिक्षा मंत्री के कहने पर प्राची ने अपने गांव व स्कूल संबंधित कुछ समस्याएं शिक्षा मंत्री के सामने रखी. इस पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि गांव की स्कूल में बेहतर खेल ग्राउंड होगा और छात्रों को खेलने के लिए बेहतर सुविधाएं मिलेंगी. इसके अलावा प्राची की तरफ से रखी गई सभी मांगों को मानते हुए उन्होंने सरकारी स्कूलों को बेहतर करने का आश्वासन दिया.

ADVERTISEMENT

स्कूल ट्रिप पर जाएंगे बच्चे

शिक्षा मंत्री ने प्राची के कहने पर कहा कि 90 प्रतिशत से ज्यादा अंक लाने वाले सभी बच्चे सरकार की तरफ से स्कूल ट्रिप पर भेजे जाएंगे. इसके अलावा सरकारी स्कूलों को बेहतर करने, सरकारी स्कूलों में खाली शिक्षकों के पदों को भरने सहित अन्य कार्य भी सरकार कर रही है. आपको बता दें राजस्थान बोर्ड की 12वीं कक्षा के नतीजे में प्राची सोनी ने राजस्थान टॉप किया है. उन्हें 500 में 500 अंक मिले हैं, यह बोर्ड के इतिहास में पहली बार हुआ है. इसी सिलसिले में शिक्षा मंत्री प्राची के गांव इकरोटिया में सम्मान समारोह में हिस्सा लेने पहुंचे थे. 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT