राजस्थान में अगले कुछ दिन ठंड से राहत, किसानों की बढ़ी चिंता! जानें

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Rajasthan weather: राजस्थान के सीकर और चूरू में आज शीत लहर का प्रकोप रहा. पिछले कुछ दिन से मौसम के बदले मिजाज से कड़ाके की ठंड देखने को मिल रही है. राज्य में उत्तर भारत से आने वाली सर्द हवाओं का असर पड़ने लगा है. कड़ाके की ठंड से लोग ठिठुरते हुए नजर आए. हालांकि अब कुछ दिन ठंड से राहत जरूर थोड़ी राहत मिलेगी. मौसम विभाग की मानें तो 22 दिसंबर तक शीतलहर का असर नहीं रहेगा.

राजस्थान के सबसे ठंडे माने जाने वाले मैदानी क्षेत्र फतेहपुर (सीकर) के तापमान में भी बढ़ोतरी हुई है. जहां दो दिन पहले तापमान जीरो डिग्री तक पहुंच गया था. वहीं, रविवार को न्यूनतम तापमान 2 डिग्री रहा. वहीं, मौसम के इस बदलते मिजाज से किसानों की चिंता जरूर थोड़ी बढ़ गई हैं.

गेहूं सहित कई अन्य फसलों के लिए किसानों को ठंड बढ़ने का इंतजार रहता है. क्योंकि बढ़ती ठंड से रबी की फसलों की भी फायदा होता है. साथ ही सर्द मौसम में खेतों में सिंचाई की परेशानी भी नहीं रहती. ऐसे में मौसम विभाग के इस पूर्वानुमान से किसान थोड़ा चिंतित है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

यह भी पढ़ेंः गहलोत सरकार को बड़ी राहत, NGT ने लगाया था 3,000 करोड़ का जुर्माना, सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

प्रदेश के जिलों में यह रही तापमान की स्थिति
जयपुर में 7.8 डिग्री तो चूरू में 3.1 डिग्री तक पहुंचा न्यूनतम तापमान मौसम विभाग जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक राजस्थान में उत्तर भारत से आने वाली सर्द हवाएं अगले दो-तीन दिन तक मौसम को प्रभावित करेंगी. जिसका सबसे ज्यादा असर शेखावाटी क्षेत्र में देखा जाएगा. हालांकि 20 दिसंबर के बाद तापमान में फिर से बढ़ोतरी देखी जाएगी.

ADVERTISEMENT

मौसम विभाग के मुताबिक जयपुर का अधिकतम तापमान 26.4 और न्यूनतम 7.8 डिग्री, सीकर का अधिकतम तापमान 26 और न्यूनतम 5.5 डिग्री, अजमेर 28.6 और 10.1, अलवर में 24.5 और न्यूनतम 5.4 डिग्री, चूरू में अधिकतम तापमान 27.1 और न्यूनतम 3.1 रिकॉर्ड किया गया.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT