सीकर, चूरू और झुंझुनूं में 2 दिन सीवियर हीटवेव का अलर्ट, फतेहपुर शेखावाटी में सुबह 10 बजे ही 41 डिग्री पहुंचा पारा

Rakesh Gurjar

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Rajasthan Weather News: राजस्थान मे गर्मी (Heatwave in Rajasthan) के चलते लोग काफी परेशान हैं. नौतपा की शुरुआत के चौथे दिन सीकर, चुरू और झंझनू में प्रचंड गर्मी ने लोगों को झुलसा दिया. चौबीस घंटे तक लू का असर रहने के कारण लोग गर्मी (Summer in Rajasthan) से बिलबिला उठे. वहीं फतेहपुर में अधिकतम तापमान 48 डिग्री को पार कर गया.

मौसम विभाग के अनुसार, अगले चौबीस घंटे के दौरान सीकर, चूरू व झुंझुनूं समेत करीब 10 जिलों में गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया गया है. पूर्वानुमान के अनुसार, इस दौरान 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से लू चलने के आसार हैं. सीकर में सोमवार को दिन चढऩे के साथ वातावरण भभकने लगा और करीब 14 किलोमीटर की रफ्तार से चल रहे लू के थपेड़ों से आमजन बेहाल हो गए.

 

 

सुबह 10 बजे ही 41 डिग्री को पार कर गया पारा

सोमवार दोपहर में भीषण गर्मी व लू के प्रकोप के चलते लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया और मुख्य मार्गों पर चहल पहल कम नजर आई. देर शाम तक लू का असर रहा. मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को फतेहपुर में अधिकतम तापमान 48.2 डिग्री व न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं मंगलवार को फतेहपुर में सुबह 10 बजे ही पारा 41 डिग्री को पार कर गया.

दो दिन और रहेगा हीटवेव का असर

मौसम विभाग के अनुसार, हीटवेव का असर दो दिन और जारी रहेगा. तीव्र हीटवेव तथा ऊष्णरात्रि का दौर आगामी 2-3 दिन जारी रहने की प्रबल संभावना है. आगामी 72 घंटों के दौरान जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, अजमेर संभाग के कुछ भागों में 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने की संभावना है. 29 मई से पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में तथा 30 मई से पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में अधिकतम में 2-3 डिग्री सेल्सियस गिरावट होने की संभावना है. इसके अलावा जून के पहले सप्ताह में प्रदेश के ज्यादातर जिलों में अधिकतम तापमान सामान्य के आसपास दर्ज होने की संभावना है.
 

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT