Weather: धौलपुर में बिजली गिरने से 2 की मौत, मौसम विभाग ने जारी की ये चेतावनी

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Rajasthan Weather Alert: राजस्थान में आग उगलती गर्मी से फिर निजात मिलनी शुरू हुई है. एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से 17 मई यानी बुधवार को दोपहर बाद धौलपुर और करौली जिले में तेज आंधी के साथ बारिश शुरू हो गई है. इन जिलों में ठंडी हवाएं चलने चलने से गर्मी से राहत मिली है. धौलपुर में बिजली गिरने से दो युवकों की मौत हो गई.

मौसम विभाग ने ऐसे आंधी और बारिश के बीच घरों से न निकलने और सुरक्षित स्थानों पर छिपने की सलाह दी है. बारिश से बचने के लिए पेड़ों के नीचे शरण लेने से बचने को कहा गया है क्योंकि आकाशीय बिजली के चपेट में आने की संभावना पेड़ों का ओट लेने से बढ़ जाती है. 

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक 17 मई को एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से बीकानेर, जोधपुर, जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग के कुछ भागों में दोपहर बाद मेघगर्जन के साथ तेज आंधी(40-50K किमी प्रति घंटा) और हल्की बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक 22 मई से फिर आंधी और बारिश का एक नया दौर शुरू होगा.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

धौलपुर में झोपड़ी पर गिरी आकाशीय बिजली
बसेड़ी उपखंड के सांदपुरा गांव तेज गरज के साथ हुई बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने 20 वर्षीय युवक की मौके पर ही मौत हो गई.जबकि उसके तीन भाई घायल हो गए. चारों भाई बारिश के दौरान घर के सामने बनी झोपड़ी में बैठे हुए थे. तभी तेज गर्जना के साथ पेड़ पर आकाशीय बिजली गिर गई. घटना से परिजनों और ग्रामीणों में कोहराम मच गया. वहीं कंचनपुर थाना इलाके के फूंसपुरा के जंगल में आकाशीय बिजली गिरने से एक 22 वर्षीय युवक की भी मौके पर मौत हो गई है.

करौली जिले में आंधी से टूट गए पेड़
राजस्थान के करौली जिले में आंधी से सैकड़ों की संख्या में पेड़ टूट गए हैं. आंधी तूफान से आम के पेड़ों में लगी कैरी झड़ने से किसानों को काफी नुकसान हुआ है. विद्युत लाइन टूटने से सुरोठ क्षेत्र में एक दर्जन से अधिक भेड़ चपेट में आ गई और उनकी मौत हो गई. इससे पीड़ित पशुपालक परिवार को लाखों रुपए का नुकसान हुआ है. कई झोपड़ियां गिर गई हैं और छप्पर उड़ गए हैं.

ADVERTISEMENT

18 मई को ऐसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग के मुताबिक 18 मई को भी आंधी बारिश की गतिविधियां जयपुर, भरतपुर संभाग के कुछ भागों में जारी रहेगी. 19 से 21 मई के दौरान अधिकांश भागों में मौसम शुष्क रहने व तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी होने की संभावना है.

ADVERTISEMENT

इनपुट: धौलपुर से उमेश मिश्रा, करौली से गोपाल लाल माली.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT