राजस्थान में बनाई गई दुनिया की सबसे बड़ी रोटी, 190 किलो आटे से 21 हलवाइयों ने की तैयार

Pramod Tiwari

ADVERTISEMENT

राजस्थान में बनाई गई दुनिया की सबसे बड़ी रोटी, 151 किलो आटे से 20 हलवाइयों ने की तैयार
राजस्थान में बनाई गई दुनिया की सबसे बड़ी रोटी, 151 किलो आटे से 20 हलवाइयों ने की तैयार
social share
google news

The Largest Roti Made From 190 Kg Flour: राजस्थान के भीलवाड़ा (Bhilwara News) में रविवार को 190 किलो आटे से दुनिया की सबसे बड़ी रोटी बनाने का दावा किया गया है. रोटी बनाने के लिए आटे में मैदा, घी और तेल का यूज किया गया. भीलवाड़ा शहर के प्रमुख धार्मिक स्थल हरी सेवा धाम में महामंडलेश्वर संत हंसा राम के सानिध्य में राजस्थानी जन मंच के अध्यक्ष कैलाश सोनी की अगुवाई  में 21 हलवाइयों ने इस रोटी को तैयार किया है.

गौरतलब है कि भीलवाड़ा में तैयार इस रोटी का वजन 171 किलो और व्यास 1111 फीट है. रोटी बनाने के इस कार्यक्रम की लाइव रिकॉर्डिंग भी की गई. इसके अलावा वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवाने के लिए लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और  इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में आवेदन किया गया है.

रोटी को सेंकना सबसे बड़ा चैलेंज था

रोटी को बनाने में 2000 मिट्टी की ईंटों पर मिट्टी का लेप कर चूल्हा तैयार किया गया. रोटी को सेंकने में 1000 किलो कोयला लगा. रोटी की सिकाई 21 हलवाइयों ने मिलकर की. पहले मशीन से आटा लगाने के बाद उस आटे को मथा गया. उसके बाद आटे की इलेक्ट्रॉनिक कांटे पर परात में रखकर वजन किया. गीले आटे का वजन 207 किलो था. वहीं परात का वजन निकालने के बाद 190 किलो गीला आटा रहा जिसे 21 हलवाइयों ने विशालकाय 20 फीट स्टील के डंडे से बेला. इस रोटी को ऊपर से सेकने के लिए रोटी के ऊपर भी तवा लगाकर सिकाई की गई. उस दौरान और घी डालने से रोटी की अच्छे से सिकाई हुई जिसके बाद रोटी का वजन 171 किलो हुआ.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

पुराने वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ने की कवायद

इससे पहले दुनिया की सबसे बड़ी रोटी बनाने का रिकॉर्ड जामनगर (गुजरात) के नाम था जहां करीब 145 किलो वजन की रोटी बनाई गई थी. अब इससे बड़ी रोटी भीलवाड़ा में बनाने का दावा किया गया है. राजस्थानी जनमंच के अध्यक्ष कैलाश सोनी ने बताया कि रविवार सुबह से इस रोटी को बनते देखने के लिए लोगों की भीड़ लग गई थी.

1000 लोगों में प्रसाद के तौर पर बांटी जाएगी रोटी

राजस्थानी जनमंच अध्यक्ष कैलाश सोनी ने बताया कि अपने बर्थडे पर सनातन संस्कृति को जिंदा रखने और केक काटने की प्रवृत्ति को कम करने के उद्देश्य से उन्होंने दुनिया की सबसे बड़ी रोटी बनाने का संकल्प लिया. उन्होंने कहा कि इससे एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड भीलवाड़ा शहर के नाम दर्ज होगा. रोटी को लगभग 1000 से ज्यादा लोगों के बीच में पच कट्टे की सब्जी के साथ प्रसाद के रूप में बांटा जाएगा.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें: Alwar: बागेश्वर बाबा की हनुमान कथा, महिला पुलिसकर्मी ने वर्दी में किया जमकर डांस, वीडियो वायरल

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT