जीवनसाथी की थी तलाश, वेबसाइट के जरिए हुई दोस्ती और फिर युवक ने युवती को दिया ऐसा धोखा

Umesh Mishra

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Cyber fraud in dholpur: देश में ऑनलाइन ठगी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. अक्सर सामने आता है कि ठगी करने वाले लोग पहले दोस्ती करते हैं या फिर सरकारी कार्मिक बन कर वारदातों को अंजाम दे देते हैं. साइबर फ्रॉड (cyber fraud) को लेकर जागरूकता अभियान चलाए जाने के बावजूद भी लोग ठगी का शिकार हो रहे हैं.

अब ताजा मामला धौलपुर (dholpur news) जिले का सामने आया है. यहां की रहने वाली एक युवती जो बेंगलुरु में आईटी प्रोफेशनल है, उसने ठगी का मामला दर्ज करवाया है. रिपोर्ट के मुताबिक कुछ दिन पहले युवती ने वैवाहिक वेब साइट पर अपनी डिटेल अपडेट की. वेबसाइट पर डिटेल डालने के बाद युवती से किसी अनजान शख्स ने बात की. इसके बाद युवक-युवती में दोस्ती हो गई और युवक ने युवती को विदेश में नौकरी करने की जानकारी दी.

जब दोनों में दोस्ती हो गई तो कुछ दिन बाद युवक ने युवती को कुछ उपहार भेजने की जानकारी दी. युवती के पास एक फोन आया जिसमें खुद को कस्टम अधिकारी बताया गया. कथित अधिकारी ने कहा कि आपके नाम से समान आया हैं और उसे छुड़ाने के लिए आपको कस्टम ड्यूटी चुकानी पड़ेगी. जिसके बाद ई-मेल के जरिए युवती से साढ़े तीन लाख रुपए से अधिक कस्टम ड्यूटी की मांग की गई. युवती ने इस ड्यूटी को ऑनलाइन भर भी दिया.

नाईजीरियन गिरोह का हो सकता है हाथ

इसके बाद फिर से कस्टम ड्यूटी भरने की कही जाती है तो युवती को ठगी की आशंका होती हैं. बाद में पता चलता है कि कस्टम अधिकारी फर्जी था. ठगी का शिकार होने के बाद युवती ने लाखों रुपए की रकम वापस करने की मांग की तो फिर से उसे गुमराह किया गया. एक बार फिर ऑनलाइन राशि जमा करवाई गई. लेकिन रकम वापस नहीं हुई. लाखों रूपए की ठगी होने के बाद पीड़िता युवती ने साइबर थाना पर रिपोर्ट दर्ज कराई. साइबर टीम ने नाइजीरियन गिरोह के कुछ संदिग्ध खाते और मूवमेंट को ट्रैस किया है और यह गिरोह दिल्ली और विदेश से अलग-अलग जगहों से ऑपरेट करते हैं. फिलहाल साइबर टीम गिरोह को लेकर जांच पड़ताल में जुटी हुई हैं.

यह भी पढ़ें...

यह भी पढ़ेंः प्रतापगढ़ में 2 नाबालिग बहनों ने की आत्महत्या! पिता बोले- स्कूल के लड़कों ने किडनैप किया था

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT