Kota: इन नकल माफियाओं ने लाखों रूपए लेकर एग्जाम में की धांधली, पेपर लीक मामले में हुआ चौंकाने वाला खुलासा!

चेतन गुर्जर

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

राजस्थान में भर्ती परीक्षाओं के माफियाओं पर अब शिकंजा कसता नजर आ रहा है. कोटा (Kota News) में विज्ञान नगर पुलिस ने इंडियन कोस्ट गार्ड परीक्षा में नकल करवाने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए 6 आरोपियों को मंगलवार को गिरफ्तार किया है. CGEPT एग्जाम (Exam) के इन माफियाओं की गिरफ्तारी के बाद कई खुलासे हुए हैं. साथ ही पूछताछ और मामले की जांच के लिए SIT का गठन किया गया है. इन आरोपियों ने रिमांड के दौरान पूछताछ में जो खुलासे किए, वो चौंकाने वाले हैं.

इस टेस्ट में नकल का खेल बड़ा ही शातिर तरीके से चल रहा था. इसके लिए पहले कंप्यूटर लैब को किराए लेकर ऐप को हैक किया जाता था. इसी के साथ शुरू हो जाता था नकल का खेल. आरोपी अभ्यर्थियों से पेपर सॉल्व करवाने या लीक करने की ऐवज में 10 से 15 लाख रुपए की लिया करते थे. नकल माफिया रिमोट एक्सेस के जरिए पेपर सॉल्व करवाते थे.

 

 

इस पूरे मामले का भंडाफोड़ तब हुआ जब कोटा पुलिस को विज्ञान नगर इलाके में यह बदमाश घूमते हुए दिखा. पुलिस को शक हुआ तो उनका पीछा किया गया और जब इन्हें पकड़ा तो पूरा मामला खुल गया. आरोपी के पास से पुलिस को एडमिट कार्ड पेपर और कई इलेक्ट्रिक डिवाइस मोबाइल मिले, जिनमें पेपर सॉल्व से लेकर कई बड़े तथ्य थे. अब तक की पूछताछ में सामने आया है कि CGEPT का पेपर 20 और 21 अप्रैल को था. जिसके लिए सभी आरोपी 19 अप्रैल को कोटा आए थे.

पुलिस के सामने ये सवाल

पुलिस ने आरोपी अशोक जाट (38), संदीप बुलालिया (29), प्रतीक गजराज (24), रणवीर सिंह (32), अशोक यादव (29) और राहुल जाखड़ (21) को 30 अप्रैल मंगलवार को कोर्ट में पेश किया गया. वहां से आरोपियों को 5 दिन की रिमांड पर भेजा गया. अब पुलिस के सामने सवाल है कि आखिर कितने अभ्यर्थी इनके झांसे में आए. क्या इनके साथ सिस्टम के भीतर का भी कोई व्यक्ति इनके साथ शामिल था? देखना होगा कि कब तक इस पूरे मामले में कोटा पुलिस की गठित एसआईटी जांच को अंजाम तक पहुंचती है. 

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT