Paper Leak: मास्टरमाइंड भूपेन्द्र और उसकी गर्लफ्रेंड के घर छापेमारी, पुलिस ने 6 को किया गिरफ्तार

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Paper Leak: द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा के पेपर को आउट करने वाले मास्टरमाइंड भूपेन्द्र सारण के जयपुर आवास पर पुलिस ने दबीश दी. जहां प्रतियोगी परीक्षाओं में नकल करने वाली अंतरराज्यीय गैंग के मुख्य सरगना के यहां से भारी संख्या में पुलिस को फर्जी डिग्रियां बरामद हुई है. इसके बाद पुलिस ने गिरोह के सरगना भूपेन्द्र सारण की पत्नी, उसके भाई की पत्नी और प्रेमिका सहित 6 लोगों को भी गिरफ्तार किया है.

दरअसल 2nd ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा में सक्रिय नकल गिरोह के सदस्यों के जयपुर में होने की सूचना पर मंगलवार को पुलिस ने करणी विहार और मानसरोवर इलाकों में छापेमारी की. मुखबीर से प्राप्त सूचना पर उदयपुर में जो नकल गिरोह पकड़ा है जिसमें मास्टर माइंड भूपेन्द्र सारण और उसके भाई गोपाल के प्लॉट पर भी नकल से संबंधित विभिन्न विश्वविद्यालयों की फर्जी डिग्रियां व मार्कशीट का कारोबार चल रहा है.

इस पर पुलिस ने हीरापुरा के रजनी विहार में प्लॉट नं. 67 सी में दबिश देकर सर्च ऑपरेशन चलाया. जहां से पुलिस ने भूपेंद्र सारण की पत्नी एलची सारण, इन्दुबाला सारण, मोटाराम, दिनेश कुमार खींचड और रमेश कुमार को गिरफ्तार किया. वहीं पुलिस ने जांच पड़ताल की तो राजस्थान सहित कई राज्यों के विश्वविद्यालयों व कॉलेजों की चार दर्जन से अधिक फर्जी डिग्रियां व मार्कशीटें बरामद हुई है. मास्टर माइंड ने विभिन्न विश्वविद्यालयों व कॉलेजों की फर्जी डिग्रियां व सर्टिफिकेट को अलग-अलग स्थानों पर छुपाकर रखा था. पूछताछ में सामने आया कि सभी अंकतालिकाएं और डिग्रियां भूपेन्द्र सारण के साथ मिलकर तैयार कर उसके कहे अनुसार रूपए लेकर व्यक्तियों को बेचते थे.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

इसी प्रकार मानसरोवर में उदयपुर में जो नकल गिरोह पकड़ा है उसके मास्टरमाइंड भूपेन्द्र सारण की प्रेमिका प्रियंका बिश्नोई के प्लॉट पर भी नकल से संबंधित विभिन्न विश्वविद्यालयों की फर्जी डिग्रियां व मार्कशीट का कारोबार चल रहा था. जिसके बाद पुलिस ने मानसरोवर में म.नं. 37 गीतांजली कॉलोनी में दबिश देकर चैक किया तो मकान में प्रियंका बिश्नोई के पास 9 मार्कशीट श्रीनगर की इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन एण्ड वॉकेशनल ट्रेनिंग बडगांव जम्मू-कश्मीर की, 3 मार्कशीट हिमालय यूनिवर्सिटी ईटानगर अरुणाचल प्रदेश की 8 मार्कशीट नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फायर एण्ड सेफ्टी इंजीनियरिंग नागपुर की व 2 मार्कशीट OPJS UNIVERSITY CHURU की फर्जी मिली है. जिस पर प्रियंका बिश्नोई से पूछताछ करने पर उसने यह डिग्रियां व फर्जी मार्कशीट उसके प्रेमी भूपेन्द्र सारण और उसके भाई गोपाल बिश्नोई द्वारा तैयार कर उसके पास रखकर उसके बताये अनुसार रूपये लेकर बेचते थे. इस पर प्रियंका उर्फ पिंकी को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT