Paper Leak के मास्टरमाइंड भूपेंद्र के जयपुर में दो ठिकाने, एक में पत्नी, दूसरे में गर्लफ्रेंड, मिलकर करते थे फर्जीवाड़े का खेल!

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Paper Leak: 24 दिसंबर को द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा के पेपर आउट करने वाले मास्टरमाइंड भूपेन्द्र सारण के ठिकानों पर पुलिस ने कार्रवाई की है. पुलिस ने भूपेन्द्र सारण के जयपुर में दो ठिकानों पर छापेमारी की है. इस दौरान पुलिस ने दोनों घरों से भारी संख्या में फर्जी डिग्रियां बरामद की है. इसके बाद पुलिस ने गिरोह के सरगना भूपेन्द्र सारण की पत्नी, उसके भाई की पत्नी और प्रेमिका सहित 6 लोगों को भी गिरफ्तार किया है.

मास्टरमाइंड भूपेन्द्र ने अपने एक ठिकाने पर पत्नी को रखा हुआ था और दूसरे ठिकाने पर किराए के एक घर में गर्लफ्रेंड का रखा था, जिसके जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने दोनों जगहों पर छापेमारी की. मंगलवार को पुलिस को सेकंड ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा में सक्रिय नकल गिरोह के सदस्यों के जयपुर में होने की सूचना मिली थी, जिस पर पुलिस ने करणी विहार और मानसरोवर इलाकों में छापेमारी की. मुखबीर से प्राप्त सूचना मिली थी कि मास्टरमाइंड भूपेन्द्र सारण और उसके भाई गोपाल के जयपुर स्थित प्लॉट पर भी नकल से संबंधित विभिन्न विश्वविद्यालयों की फर्जी डिग्रियां व मार्कशीट का कारोबार चल रहा है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

इस पर पुलिस ने हीरापुरा के रजनी विहार में दबिश देकर सर्च ऑपरेशन चलाया. जहां से पुलिस ने भूपेंद्र सारण की पत्नी एलची सारण, इन्दुबाला सारण, मोटाराम, दिनेश कुमार खींचड और रमेश कुमार को गिरफ्तार किया. वहीं पुलिस ने जांच पड़ताल की तो राजस्थान सहित कई राज्यों के विश्वविद्यालयों व कॉलेजों की चार दर्जन से अधिक फर्जी डिग्रियां व मार्कशीटें बरामद हुई है. मास्टर माइंड ने विभिन्न विश्वविद्यालयों व कॉलेजों की फर्जी डिग्रियां व सर्टिफिकेट को अलग-अलग स्थानों पर छुपाकर रखा था. पूछताछ में सामने आया कि सभी अंकतालिकाएं और डिग्रियां भूपेन्द्र सारण के साथ मिलकर तैयार कर उसके कहे अनुसार रूपए लेकर व्यक्तियों को बेचते थे.

ADVERTISEMENT

वहीं दूसरे ठिकाने पर जहां भूपेंद्र की गर्लफ्रेंड प्रियंका बिश्नोई रहती थी वहां के प्लॉट पर भी नकल से संबंधित विभिन्न विश्वविद्यालयों की फर्जी डिग्रियां व मार्कशीट का कारोबार चल रहा था. जिसके बाद पुलिस ने मानसरोवर के गीतांजली कॉलोनी में दबिश देकर चेक किया तो मकान में प्रियंका बिश्नोई के पास 9 फर्जी मार्कशीट मिली. जिस पर प्रियंका बिश्नोई से पूछताछ करने पर उसने यह डिग्रियां व फर्जी मार्कशीट उसके प्रेमी भूपेन्द्र सारण और उसके भाई गोपाल बिश्नोई द्वारा तैयार कर उसके पास रखकर उसके बताये अनुसार रूपये लेकर बेचते थे. इस पर प्रियंका उर्फ पिंकी को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

ADVERTISEMENT

    ADVERTISEMENT