शिक्षक भर्ती परीक्षा: एग्जाम में खुद की जगह बैठा दिया डमी अभ्यर्थी, अब जेल की सलाखों के पीछे पहुंचा युवक

मनोज तिवारी

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

आरपीएससी की वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा (RPSC Senior Teacher Recruitment Exam) में डमी अभ्यार्थी मामले में एक और गिरफ्तारी हुई है. एग्जाम में खुद की जगह डमी अभ्यर्थी बैठाने वाले टोंक के बिलोता गांव निवासी रामलाल मीणा (Ramlal Meena arrested) को अरेस्ट कर लिया गया है. गिरफ्तारी के बाद रामलाल को सीजेएम कोर्ट में पेश किया गया जहां से उसे 22 मई तक पुलिस रिमांड में भेज दिया गया. एएसपी महिला सेल गीता चौधरी इस पूरे मामले की जांच सौंपी गई है.

दरअसल, आरपीएससी के अनुभाग अधिकारी नमन शर्मा ने 15 मई को देर रात 10.48 बजे अजमेर के सिविल लाईन थाने में मामला दर्ज कराया. दर्ज प्रकरण के अनुसार अभ्यार्थी ने अपनी जगह किसी और से परीक्षा दिलवायी थी लेकिन जब जांच के दौरान फोटो का मिलान नहीं हुआ तो फर्जीवाड़ा सामने आ गया. वहां इस संबंध में पुलिस ने जीरो नम्बर एफआईआर दर्ज की है.

इस तरह से सामने आया फर्जीवाड़ा

आरपीएससी के अनुभाग अधिकारी नमन शर्मा ने एफआईआर में बताया कि वरिष्ठ अध्यापक संस्कृत शिक्षा विभाग भर्ती परीक्षा 2022 के लिए टोंक जिले के बिलोता गांव निवासी रामलाल मीणा ने सामाजिक विज्ञान में ऑनलाईन आवेदन किया था. इसके बाद आयोग ने 12 फरवरी 2023 को सामान्य ज्ञान एवं 13 फरवरी को सामाजिक विज्ञान की परीक्षा आयोजित करवाई. रामलाल मीणा का परीक्षा केंद्र टोंक के सुभाष बाजार स्थित राजकीय दरबार सीनियर सेकेण्डरी स्कूल में आया था. रामलाल मीणा इस परीक्षा में पास हो गया.

जब आयोग ने दस्तावेज़ों के सत्यापन के लिए रामलाल मीणा को 13 से 17 मई के बीच बुलाया. वह 15 मई को सत्यापन के लिए आरपीएससी आया. इस दौरान जांच में सामने आया कि रामलाल मीणा की परीक्षा केंद्र पर अटेडेंट शीट में लगी फोटो एवं एप्लीकेशन फॉर्म पर लगी फोटो अलग-अलग है. इससे साबित हो गया कि रामलाल ने परीक्षा किसी और से दिलवाई थी. इस चालाकी के पकड़े जाने बाद बुधवार शाम को आरपीएससी की ओर से यह मामला दर्ज करवाया गया.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

थानेदार चेतन मीणा को अरेस्ट कर चुकी है एसओजी

गौरतलब है कि इस मामले में उनियारा क्षैत्र के एक थानेदार चेतन मीणा गिरफ्तारी हो चुकी है. जबकि उनियारा उपखंड के बिलोता गांव के निवासी हनुमान मीणा की एसओजी को इस मामले में तलाश है. एसओजी ने हनुमान मीणा पर 50 हजार रुपए का इनाम घोषित किया है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT