RBSE Rajasthan Board 12th result announced: राजस्थान बोर्ड आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स का परिणाम घोषित, यहां देखें रिजल्ट

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

RBSE Rajasthan Board Result 2024 LIVE: RBSE 12th result direct link
social share
google news

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE Result 2024) ने सोमवार को 12वीं आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस वर्ग का परिणाम (RBSE Rajasthan Board 12th result announced) जारी कर दिया. बोर्ड प्रशासक महेशचंद शर्मा ने दोपहर 12:15 बजे यह परिणाम जारी किया. एक बार फिर मरुधरा की लड़कियों ने लड़कों को पीछे छोड़ दिया है. विज्ञान वर्ग में कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 97.73 रहा. इनमें छात्रों का उत्तीर्ण प्रतिशत 97.08 और छात्राओं का उत्तीर्ण प्रतिशत 98.90 रहा. वहीं वाणिज्य वर्ग में कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 98.95 प्रतिशत रहा जिनमें छात्रों का उत्तीर्ण प्रतिशत 98.66 और छात्राओं का उत्तीर्ण प्रतिशत 99.51 रहा. इसके अलावा कला वर्ग की परीक्षा का परिणाम 96.88 प्रतिशत रहा जिसमें छात्रों का उत्तीर्ण प्रतिशत 95.80 और छात्राओं का उत्तीर्ण प्रतिशत 97.86 रहा. 

रिजल्ट चेक करने के लिए छात्र सबसे पहले rajresults.nic.in या rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं. वहां 12th रिजल्ट 2024 का लिंक दिखने लगेगा. इस पर क्लिक करने पर स्क्रीन पर एक नया टैब खुलेगा जिसमें स्टूडेंटस से रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ मांगा जाएगा. ये जानकारी भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करेंगे तो रिजल्ट आपके सामने आ जाएगा जिसे डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं. 

RBSE 12th रिजल्ट 2024 हुआ जारी, यहां क्लिक करके जानें पल-पल का अपडेट

परीक्षा में पास होने के लिए कितने अंक हैं जरूरी?

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) की 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए न्यूनतम अंक प्रतिशत विषय और सभी विषयों को मिलाकर अलग-अलग होते हैं. उत्तीर्ण होने के लिए छात्रों को  प्रत्येक विषय में कम से कम 33% अंक लाने जरूरी हैं. वहीं सभी विषयों में मिलाकर कुल पूर्णांकों में से कम से कम 36% अंक प्राप्त करने होंगे. अगर छात्र इससे कम अंक प्राप्त करता है तो वह फेल माना जाएगा.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

कौनसे छात्र होंगे सप्लीमेंटरी एग्जाम के योग्य?

12वीं बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए प्रत्येक विषय में छात्रों को न्यूनतम 33 फीसदी अंक लाने जरूरी हैं. एक या दो विषयों में 33 प्रतिशत से कम अंक आने पर छात्रों को सप्लीमेंटरी परीक्षा में शामिल होना होगा. लेकिन अगर दो से ज्यादा विषयों में 33 प्रतिशत से कम अंक आए हों तो वे छात्र सप्लीमेंटरी परीक्षा में भी नहीं बैठ पाएंगे और पूरी तरह से फेल माने जाएंगे.

अगर बोर्ड की साइट क्रैश हो जाए तो कैसे चेक करें अपना रिजल्ट? यहां क्लिक कर जानें आसान तरीका

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT