Rajastha Loksabha Election 2024: दूसरे चरण में उदयपुर समेत इन 13 सीटों पर होगा मतदान, देखें पूरा शेड्यूल

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Lok Sabha Elections 2024 date: देशभर में 7 चरणों में लोकसभा चुनाव (Lok sabha poll schedule) होंगे. पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल से शुरू होगा और सातवें चरण की वोटिंग 1 जून को होगी. इसके बाद 4 जून को मतगणना होगी. वहीं राजस्थान में 2 चरणों में लोकसभा चुनाव (rajasthan loksabha election dates) होंगे. पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल और दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल को होगी.

गौरतलब है कि राजस्थान में कुल 25 लोकसभा सीटें हैं. साल 2014 के लोकसभा चुनावों में राजस्थान की सभी सीटों पर बीजेपी ने कब्जा जमाया था. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में नागौर सीट एनडीए में शामिल हुई आरएलपी के लिए छोड़ दी गई थी. बाकी सभी सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की. वहीं कांग्रेस को पिछले दोनों ही लोकसभा चुनावों में जीरो सीट मिली.

दूसरे चरण में 13 लोकसभा सीटों पर होगी वोटिंग

राजस्थान में दूसरे चरण में 13 लोकसभा सीटों पर 26 अप्रैल को मतदान होगा. इनमें टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चितौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां शामिल है. इन सीटों पर चुनाव के लिए 28 मार्च को नोटिफिकेशन जारी होगा और नोमिनेशन भरने की आखिरी तारीख 4 अप्रैल होगी. इसके बाद 8 अप्रैल तक उम्मीदवार अपने नाम वापस ले सकेंगे. 

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT