Rajasthan Lok Sabha Election 2024 Schedule & Date: राजस्थान में लोकसभा चुनाव का शेड्यूल जारी, जानें कब-कहां होगी वोटिंग!

ललित यादव

ADVERTISEMENT

Rajasthan Lok Sabha Election Schedule 2024: राजस्थान में दो चरणों में होंगे चुनाव, जानें किस तारीख को होगी वोटिंग!
Rajasthan Lok Sabha Election Schedule 2024: राजस्थान में दो चरणों में होंगे चुनाव, जानें किस तारीख को होगी वोटिंग!
social share
google news

Rajasthan Lok Sabha Election 2024 Schedule & Date: चुनाव आयोग ने आज आम चुनावों की तारीखों का एलान कर दिया हैं. देश में कुल 7 चरणों में मतदान होगा. वहीं 04 जून को वोटों की गिनती होगी. राजस्थान में 19 अप्रैल और 26 अप्रैल को वोटिंग होगी. राजस्थान में पिछले आम चुनाव की तरह इस चुनाव में भी दो चरणों में मतदान होगा. चुनावों के एलान के बाद से देश में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है.

किस तारीख को होंगे चुनाव?

राजस्थान में 2 चरणों में चुनाव होंगे. पहले चरण में 19 अप्रैल को 12 जिलों में चुनाव होंगे. वहीं दूसरे चरण में 26 अप्रैल को बाकी बचे हुए जिलों में मतदान होगा. इसके लिए चुनाव आयोग ने पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है. 

पहले चरण में यहां होंगे चुनाव

लोकसभा की 25 सीटों के लिए राजस्थान में पहले चरण के चुनाव 19 अप्रैल को 12 सीटों पर चुनाव होगा. इनमें गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर,  दौसा और नागौर जिलों में वोटिंग होगी. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

दूसरे चरण में इन जिलों में होगा चुनाव

राजस्थान में दूसरे चरण में 13 जिलों में 26 अप्रैल को वोटिंग होगी. दूसरे चरण में टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चितौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां.जिलों में मतदान होगा. 

कब शुरू होगा नामांकन

प्रदेश में आम चुनावों के लिए प्रथम चरण के लिए 20 मार्च से नामांकन प्रकिया शुरू हो जाएगी. वहीं दूसरे चरण के लिए 28 मार्च से नामांकन प्रकिया शुरू होगी.

ADVERTISEMENT

किस पार्टी ने कितने उम्मीदवार घोषित किए

लोकसभा चुनावों के लिए कांग्रेस ने 10 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है तो वहीं बीजेपी ने 15 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT