अगर ईवीएम की बजाय पोस्टल बैलेट से होता चुनाव तो कांग्रेस कर देती बड़ा खेल? ये आंकड़े कर देंगे हैरान!

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Rajasthan News: बीजेपी (bjp) को राजस्थान विधानसभा चुनाव-2023 (rajasthan election 2023) में 200 सीटों में से 115 पर जीत मिली. जिसके बाद पूर्ण बहुमत के इस आंकड़े के साथ ही राज्य में सीएम भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में सरकार का गठन हो चुका है. वहीं, कांग्रेस के खाते में 69 सीटें आई. हालांकि करणपुर सीट पर उपचुनाव में जीत हासिल करने के बाद अब कांग्रेस के खाते में कुल 70 सीटें हैं. पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपनी योजनाओं का जमकर प्रचार किया. जिसके दम पर कांग्रेस भी सत्ता में वापसी को लेकर आश्वस्त थी. लेकिन अब जनता ने अपना मूड बताते हुए विपक्ष में बैठा दिया. अब इस चुनाव को लेकर एक बड़ा तथ्य सामने आया है. जिसके मुताबिक पोस्टल बैलेट में कांग्रेस को बढ़त मिली है. पोस्टल बैलेट में कांग्रेस को कुल 48 फीसदी वोट मिले हैं. जबकि बीजेपी के खाते में 38 फीसदी वोट आए हैं.

सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटीज (CSDS)-लोकनीति के प्रोफेसर और सह-निदेशक प्रो. संजय कुमार ने इन आकड़ों को साझा किया है. उन्होंने बताया कि राजस्थान विधानसभा चुनाव-2023 में पोस्टल बैलेट में कांग्रेस को बीजेपी से 10 फीसदी ज्यादा वोट मिले हैं.

जानिए पोस्टल बैलेट और ईवीएम में किसे कितने वोट?

पोस्टल बैलेट में गिने गए वोट में कांग्रेस को वोट 48 फीसदी और 137 सीटें मिली है. जबकि बीजेपी को 38 फीसदी वोट के साथ 53 सीटें मिली है. जबकि ईवीएम में बीजेपी को बढ़त मिली है. ईवीएम गिनती में कांग्रेस को 69 सीटें और 39% वोट मिले है. बीजेपी को 114 सीटें और वोट 42% मिले है. वहीं, पोस्टल बैलेट और ईवीएम, दोनों की मतगणना के बाद अंतिम परिणाम में कांग्रेस काफी पीछे रह गई है. पार्टी को कुल 69 सीटें और 39.5% वोट मिले. जबकि बीजेपी ने 41.7% वोट के साथ 115 सीटों पर जीत हासिल कर सरकार बनाई.

 

यह भी पढ़ें...

    ADVERTISEMENT