BSP ने बनाया राजस्थान की सत्ता में आने का ये प्लान, मायावती ने किया बड़ा ऐलान

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

BSP ने बनाया राजस्थान की सत्ता में आने का प्लान, मायावती ने किया ये ऐलान
BSP ने बनाया राजस्थान की सत्ता में आने का प्लान, मायावती ने किया ये ऐलान
social share
google news

Rajasthan Election 2023: बसपा सुप्रीमो मायावती (BSP Chief Mayawati) ने राजस्थान समेत आगामी 4 राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनावों (Assembly Elections) को लेकर बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया है कि अगर इन राज्यों में बसपा इतनी सीटें ले आती है कि पावर ऑफ बैलेंस बसपा के इर्द-गिर्द घूमेगा तो पार्टी सरकार में शामिल हो सकती है.

मायावती ने बताया कि बसपा कई बार उत्तर प्रदेश के बाहर अन्य राज्यों में भी पावर बैलेंस बनती नजर आई है. लेकिन देखने में आया है कि दूसरी पार्टियां गंदी राजनीति के चलते बसपा उम्मीदवारों को तोड़ लेती है. इससे बसपा के आंदोलन को चोट पहुंचती है. यदि इस बार राजस्थान (Rajasthan News) समेत अन्य चुनावी राज्यों में बसपा जीतने में सफल होती है और बसपा की वजह से ही सत्ता की नियति तय होगी. तो ऐसे में बसपा बाहर न रहते हुए इस बार सरकार का हिस्सा बनेगी.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

2019 में सभी 6 बसपा MLA कांग्रेस में हो गए थे शामिल
साल 2018 में राजस्थान में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 6 सीटें मिली थीं. सितंबर 2019 में ये सभी विधायक कांग्रेस में शामिल हो गए थे जिसे बसपा को करारा झटका लगा था. बसपा के इन विधायकों में उदयपुरवाटी के विधायक राजेंद्र गुढ़ा भी शामिल थे. उनके अलावा कांग्रेस जॉइन करने वाले विधायकों में जोगेंद्र सिंह अवाना (नदबई), वाजिब अली (नगर भरतपुर), लाखन सिंह मीणा (करोली), संदीप यादव (तिजारा) और दीपचंद खेरिया (किशनगढ़ बास, अलवर) शामिल थे. गौरतलब है कि 2009 में भी इसी तरह बसपा के 6 विधायक कांग्रेस में शामिल हो गए थे.

राजेंद्र गुढ़ा को मंत्री पद से किया बर्खास्त
बसपा से कांग्रेस में शामिल होकर मंत्री बनने वाले राजेंद्र गुढ़ा को हाल ही में सीएम अशोक गहलोत ने अपने पद से बर्खास्त कर दिया है. उन्होंने विधानसभा में महिलाओं के खिलाफ अपराध को लेकर सरकार के खिलाफ बयान दिया था जिसके बाद उन पर यह कार्रवाई हुई. गुढ़ा ने कहा था, “ये स्वीकार करना चाहिए, ये सच्चाई है कि हम महिलाओं की सुरक्षा में असफल हो गए. राजस्थान में महिलाओं के खिलाफ जिस तरह से अत्याचार बढ़े हैं, मणिपुर की चिंता करने की बजाय हमें अपने गिरेबान में झांकना चाहिए.”

ADVERTISEMENT

गुढ़ा की ‘लाल डायरी’ बनी चर्चा का विषय
बर्खास्तगी के बाद राजेंद्र गुढ़ा ने विधानसभा में ‘लाल डायरी’ लहराई और उसमें कांग्रेस के कई राज छिपे होने का दावा किया. जब वह लाल डायरी लेकर स्पीकर सीपी जोशी के सामने गए तो सदन में हंगामा मच गया. कुछ ही देर बाद मार्शल ने उन्हें बाहर निकाल दिया. बाहर आने के बाद गुढ़ा ने मीडिया को बताया कि डायरी तो विधायक ने ले ली, लेकिन डायरी के कई पार्ट उनके पास है. जिसमें क्रिकेट एसोसिएशन में लेन-देन, राज्यसभा चुनाव के दौरान किसको कितना पैसा दिया. ये सब लेखा-जोखा है.

ADVERTISEMENT

कांग्रेस या बीजेपी किसका देगी साथ, अभी सस्पेंस बरकरार
मायावती की पार्टी बसपा इस विधानसभा चुनाव में कांग्रेस, बीजेपी या अन्य किसी दल का साथ देगी या नहीं, इसे लेकर प्रेस ब्रीफिंग में कुछ भी स्पष्ट नहीं किया है. बसपा ने संकेत दिए हैं कि वे चारों राज्यों में पूरी ताकत के साथ चुनाव लड़ेगी और अगर वह इतनी सीटें जीतने में सफल होती है कि उसकी वजह से ही सरकार बने तो वह भी सरकार का हिस्सा बनेगी. कांग्रेस और बीजेपी में से किसके साथ बसपा खड़ी होगी, इसे लेकर बसपा ने अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं किया है.

यह भी पढ़ें: मणिपुर पर मंत्री राजेंद्र गुढ़ा को बयान देना पड़ा भारी! CM अशोक गहलोत ने किया बर्खास्त

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT