भाजपा का '400 पार' का ड्रीम होगा ब्रेक? BT Markets सर्वे में BJP के लिए आई बुरी खबर

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

BT Markets survey: भाजपा का '400 पार' का ड्रीम होगा ब्रेक? शेयर धारकों और मार्केट में हो रही ये चर्चाएं
2024 च्या लोकसभा निवडणुकीत भाजप सहज विजय मिळण्याची शक्यता आहे.
social share
google news

BT Markets survey: क्या भाजपा 2024 का लोकसभा चुनाव जीतेगी? यदि हां, तो कितने बड़े अंतर से..आज यह सवाल हर किसी के मन में होगा. साथ ही इनवेस्टर भी यह जानने के काफी इच्छुक हैं. ऐसे में इस सवाल का उत्तर जानने के लिए  BT Markets ने एक सर्वे किया है. इस सर्वे में बीजेपी के 400 पार के ड्रीम के टूटने के बात सामने आ रही है. 

19 अप्रैल से शुरू हुए चुनाव के बाद शेयर बाजार और सट्टा बाजार के सर्वे में भाजपा के लिए नतीजे अनुमान कम नजर आए हैं, जहां भाजपा की 370 से 410 सीटों पर जीत की संभावना बताई गई थी. हाई स्तर पर बढ़े इंडिया VIX ने शेयर निवेशकों को बेचैन कर दिया था, हालांकि पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की बयान के बाद ही घबराहट थोड़ी कम नजर आई. 

भाजपा की सीटें बढ़ेगी तो चढ़ेगा मार्केट

बाजार विश्लेषकों के बीच अभी भी इस बात को लेकर संदेह है कि क्या भाजपा का '400 पार' का लक्ष्य पूरा होगा. बिजनेस टुडे मार्केट्स  विश्लेषकों के सर्वेक्षण से पता चलता है कि बीजेपी लक्ष्य से अच्छे अंतर से पीछे रह सकती है. विश्लेषकों ने कहा कि भाजपा जितनी सीटें जीतेगी, शेयर बाजार के बढ़ने की संभावना उतनी ही बेहतर होगी.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

400 सीटों को पार करना आसान नहीं: निकुंज सराफ

चॉइस वेल्थ के वॉइस प्रेजिडेंट निकुंज सराफ का मानना है कि यह देखना होगा कि कम मतदान प्रतिशत भाजपा की संभावनाओं पर कितना प्रभाव डाल सकता है. सफर ने कहा, "मेरा मानना ​​है कि एनडीए के लिए 400 सीटों को पार करना आसान नहीं होगा क्योंकि पिछले 10 वर्षों में सत्ता विरोधी लहर बनी हुई है, एनडीए अपने पिछले चुनाव के आंकड़ों को छू ले या थोड़ा पार कर जाए, यह एक अच्छा निष्पक्ष निर्णय होगा, क्योंकि इस बार भारतीय जनता पार्टी गठबंधन की दक्षिणी भागों और अन्य क्षेत्रों में अच्छी पकड़ है"

भाजपा की जीत की प्रबल उम्मीद: रवि सिंह

रेलिगेयर ब्रोकिंग के (रिटेल रिसर्च) वॉइस प्रेजिडेंट रवि सिंह ने कहा कि इस बार भी भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार का गठन संभव नजर आ रहा है. हालांकि बाजार की धारणा इस बात से काफी प्रभावित होगी कि भाजपा कितनी सीटें जीतती है. उन्होंने कहा, "मौजूदा बाजार के रुझानों के आधार पर, ऐसा प्रतीत होता है कि भाजपा की जीत की प्रबल उम्मीद है."

ADVERTISEMENT

इंडिया जीती तो होगा इन सेक्टरों में नुकसान!

अमनीश अग्रवाल (Head of Institutional Research at Prabhudas) ने कहा कि यह हमेशा से स्पष्ट रहा है कि चुनाव के समय में मार्केट में कुछ अस्थिरता रहेगी. उन्होंने कहा कि 2004 में यूपीए की जीत को दोहराने का डर बाजारों को परेशान कर रहा है, क्योंकि अप्रत्याशित घटना के कारण एक ही दिन में सेंसेक्स में 15 प्रतिशत की गिरावट आई थी. "पिछले एक साल में, बाजार काफी ऊपर चढ़े हैं और एनडीए की जीत की उम्मीद कर रहे हैं. अगर एनडीए सत्ता में वापस आती है तो हम नीतियों को जारी रखने की उम्मीद करते हैं. अगर अप्रत्याशित रूप से भारत गठबंधन की जीत मिलती है, तो हम पीएसयू, रक्षा, ड्रोन, एएमसी, तार और केबल, धातु, प्लास्टिक पाइप और ईएमएस जैसे क्षेत्रों पर कुछ नकारात्मक प्रभाव देख सकते हैं."

ADVERTISEMENT

एनडीए की जीत की संभावना

सैमको सिक्योरिटीज ने कहा कि उसे उम्मीद है कि एनडीए लगभग 300-320 सीटें जीतेगी. ऐसा लगता है कि अधिकांश बाजार में काम करने वाले लोग भी इसी को मान रहे हैं. वहीं अरिहंत कैपिटल के एमडीअर्पित जैन ने कहा कि भाजपा और एनडीए के 2019 के प्रदर्शन को दोहराने की संभावना है उन्होंने कहा कि बाजार धीरे-धीरे भाजपा या एनडीए की जीत का अनुमान लगा रहा है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT