बिना मंत्रिमंडल के फिलहाल सिर्फ 3 लोग ही चलाएंगे सरकार! जानिए क्या है इसके पीछे की वजह?

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Rajasthan New Cabinet: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, डिप्टी सीएम दीया कुमारी और भजनलाल बैरवा का शपथग्रहण समारोह 15 दिसंबर को हुआ. लेकिन किसी भी अन्य कैबिनेट मंत्री ने शपथ नहीं ली. जिस तरह से सीएम का नाम चौंकाने वाला था, उसी तरह कैबिनेट (Rajasthan New Cabinet) गठन को लेकर भी हलचल तेज हो गई है. 3 दिसंबर को नतीजे आने के बाद करीब 2 सप्ताह बीतने को है. लेकिन अभी तक कैबिनेट की तस्वीर साफ नहीं हो पाई है.

हालांकि विधायकों का मंत्री बनने का यह इंतजार अभी खत्म होता नहीं दिख रहा है. संभावना है कि यह मंत्रिमंडल गठन अगले महीने तक के लिए टल जाए. इसकी एक खास वजह है.

क्या है वजह?

दरअसल, 15 जनवरी यानी अगले 1 महीने हिंदू धर्म के अनुसार ‘मल मास’ है. जिसमें कोई भी मांगलिक कार्यक्रम नहीं कर सकते हैं. यह समय किसी भी शुभ कार्य करने के लिए  वर्जित माना जाता है. ऐसे में अब कयास यही लग रहे है कि मंत्रिमंडल का गठन अगले एक महीने के लिए टल जाएगा. हालांकि बीजेपी की तरफ से अभी तक इसे लेकर कोई आधिकारिक बात सामने नहीं आई है.

सोशल मीडिया पर फेक लिस्ट हो गई वायरल

अब इस मंत्रिमंडल (Rajasthan New Cabinet) की एक लिस्ट वायरल हो रही है. जिसमें 30 मंत्रियों का जिक्र है. इनमें 19 कैबिनेट और 11 राज्यमंत्रियों का नाम है. अब यह लिस्ट सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. इस वायरल लिस्ट के मुताबिक सीएम भजनलाल शर्मा को कार्मिक विभाग और डीपीआर मिलेगा. वहीं, विद्याधरनगर विधायक और उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी को गृह विभाग मिलेगा. साथ ही दूदू विधायक और उप मुख्यमंत्री प्रेमचंद बैरवा को सार्वजनिक निर्माण विभाग मिलने की बात है. हालांकि अभी तक कैबिनेट मंत्रियों की कोई ऑफिशियल लिस्ट सामने नहीं आई है. जाहिर तौर पर यह लिस्ट फेक है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

किन दिग्गजों का नाम है इस सूची में?

वहीं, सांसद से विधायक बने डॉ. किरोड़ीलाल मीणा को चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग बताया गया है. जबकि लिस्ट में मदन दिलावर को समाज कल्याण विभाग, जोगेश्वर गर्ग जालोर को शिक्षा, सिद्धि कुमारी को पर्यटन विभाग, महंत प्रतापपुरी को देवस्थान विभाग और गोपालन विभाग, पुष्पेंद्र सिंह राणावत बाली को ऊर्जा विभाग, अजय सिंह किलक को सहकारिता विभाग, झाबर सिंह खर्रा को कृषि एवं पशुपालन विभाग की बात कही गई है. इसके अलावा लिस्ट में भैराराम सियोल, संजय शर्मा, प्रतापसिंह सिंघवी छबड़ा, बाबा बालकनाथ, हीरालाल नागर, शत्रुघ्न गौतम, जवाहर सिंह बेडम और फूलसिंह मीणा को कैबिनेट मंत्री बताया गया है. जबकि शैलेश सिंह, जितेंद्र गोठवाल, मंजू बाघमार, दीप्ति किरण माहेश्वरी, उदयलाल भड़ाना, नौक्षम चौधरी, सुमित गोदारा, ताराचंद जैन, हंसराज पटेल, जेठानंद व्यास और हेमंत मीणा को राज्यमंत्री मिलने की बात कही गई है.

यहां पढ़िए नई सरकार से जुड़ा पल-पल का Live Update

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT