बगावत मामले में हाईकमान ने दे दिया पायलट का साथ? गहलोत भी कहने लगे हैं इन्हें आलाकमान

Himanshu Sharma

ADVERTISEMENT

Sachin Pilot mentioned Amitabh Bachchan in Bandikui, Dausa: पायलट ने क्यों कहा- आज बिना अमिताभ बच्चन के मामला जमा हुआ है, जानें
Sachin Pilot mentioned Amitabh Bachchan in Bandikui, Dausa: पायलट ने क्यों कहा- आज बिना अमिताभ बच्चन के मामला जमा हुआ है, जानें
social share
google news

Sachin pilot’s supporters got ticket: सत्ता में काबिज कांग्रेस (congress) पूरे 5 साल दो गुटों में बंटी हुई नजर आई. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट (sachin pilot) के बीच तकरार चलती रही. इस दौरान अशोक गहलोत ने कई बार सचिन पायलट पर जुबानी हमला बोला, लेकिन पायलट चुप ही रहे. जब टिकट वितरण की बारी आई तो सबसे ज्यादा तवज्जों पायलट को ही दी गई. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष पायलट अपनी बात पहुंचाने में सफल रहे.

पहली लिस्ट में पायलट कैंप के ज्यादातर बड़े नाम को टिकट मिल गया. इसमें कई लोग तो ऐसे थे, जिन्होंने खुलेआम पायलट का समर्थन करते हुए गहलोत सरकार पर जमकर हमला बोला था. लेकिन लगता है कि पार्टी आलाकमान 5 साल की भरपाई टिकट वितरण में पूरी करने में लगा है.

अब कांग्रेस की दो लिस्ट आ चुकी है. लेकिन पहली लिस्ट पर गौंर करें तो उसमें पायलट कैंप का दबदबा दिखा. पायलट के समर्थित विधायकों को बंपर टिकट मिले. लाडनू से मुकेश भाकर को चुनाव मैदान में उतर गया. विराटनगर सीट से इंद्राज गुर्जर, सांगानेर से पुष्पेंद्र भारद्वाज और अलवर की मुंडावर सीट से ललित यादव को टिकट दिया गया. जबकि जयपुर की मालवीय नगर से लगातार दो बार हार चुकी अर्चना शर्मा को भी पायलट खेमे का फायदा मिला. पर्वतसर से उम्मीदवार रामनिवास गावड़िया भी पायलट के समर्थक माने जाते हैं.

ललित यादव के नाम ने चौंकाया!

पहली लिस्ट को देखने से साफ है कि पायलट अपनी बात मनवाने में सफल रहे हैं. राजनीति के जानकारों की माने तो पहली लिस्ट में 33 नाम में से एक दर्जन नाम पायलट के समर्थकों के थे. इन नाम में एक नाम ललित यादव का नया है. 2018 में ललित यादव ने बसपा से चुनाव लड़ा था और हार गए थे. ललित यादव दूसरे नंबर पर रहे. ललित यादव हमेशा से सचिन पायलट के समर्थक रहे हैं और कई बार उनके साथ मंच शेयर करते भी नजर आए हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

पायलट के मुद्दे पर बगावत करने वाले नेताओं के टिकट होल्ड

इधर, गहलोत के करीबी शांति धारीवाल और महेश जोशी की सीट पर अभी तक पार्टी ने उम्मीदवार घोषित नहीं किया है. कांग्रेस की लिस्ट में युवा बने चेहरे को मौका मिला है. इसके अलावा महिलाओं को भी कांग्रेस ने तवज्जों दी गई है. 33 नाम में से 26 प्रत्याशी की उम्र 80 साल से कम है. इनमें 16 प्रत्याशी ऐसे हैं, जिनकी उम्र 45 या उससे कम है. नए चेहरे के रूप में ललित यादव को मौका दिया गया तो मुस्लिम प्रत्याशी दानिश अबरार को प्रत्याशी बनाया गया.

यह भी पढ़ेंः राजेंद्र राठौड़ के सीट बदलने पर हनुमान बेनीवाल का तंज, वसुंधरा राजे को लेकर कही ये बात

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT