एमपी के साथ MOU के बाद ERCP को लगे पंख, CM भजनलाल ने शेखावत के साथ इन बांधों का किया हवाई सर्वे

ADVERTISEMENT

एमपी के साथ MOU के बाद ERCP को लगे पंख, CM भजनलाल ने शेखावत के साथ इन बांधों का किया हवाई सर्वे
एमपी के साथ MOU के बाद ERCP को लगे पंख, CM भजनलाल ने शेखावत के साथ इन बांधों का किया हवाई सर्वे
social share
google news

ERCP project gets wings: राजस्थान के 13 जिलों की प्यास बुझाने और वहां के किसानों को सिंचाई के लिये पानी उपलब्ध कराने के लिए बहुप्रतिक्षित ईस्टर्न राजस्थान केनाल प्रोजेक्ट (ERCP) को पंख लग गए हैं. राजस्थान व मध्य प्रदेश के बीच हुए एमओयू के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) पूरी तरह से एक्शन में नजर आ रहे हैं. उन्होंने रविवार को केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के साथ नवनेरा बांध और फिर टोंक जिले में बनास नदी पर बने बीसलपुर बांध का हवाई सर्वे किया.

सीएम भजनलाल व शेखावत ने बाद में टोंक और सवाई माधोपुर की सीमा पर बनास नदी पर ही बनाये जा रहे ईसरदा बांध के निर्माण का भी जायजा लिया. उन्होंने यहां बांध साईट पर परियोजना से जुड़े अधिकारीयों व अभियंताओं से निर्माण में हो रही देरी को लेकर कई जानकारियां ली. गौरतलब है कि ईसरदा बांध का काम पूरा हो जाने से दौसा जिले के 5 कस्बों व 1079 गांवों के अलावा सवाई माधोपुर जिले के 177 गांवों व 1 कस्बे को पानी उपलब्ध हो सकेगा. इस योजना के तहत दोनों जिलों की 35.13 लाख आबादी को 3 लाख 6 हजार 198 घरों में पेयजल आपूर्ति किये जाने की योजना है.

CM भजनलाल ने दिए निर्माण में तेजी लाने के निर्देश

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने परियोजना से जुड़े अधिकारियों व अभियंताओं को गुणवत्ता पूर्ण कार्य किये जाने के निर्देश दिये. इसके साथ ही उन्होंने निर्माण कार्य में ओर अधिक तेजी लाये जाने के भी निर्देश दिये. परियोजना के जनवरी 2025 तक पूरा हो जाने की संभावना बतायी जा रही है जिसकी कुल लागत 1856 करोड़ रुपये है.

क्या PM मोदी करने वाले हैं ERCP का शिलान्यास?

सीएम भजनलाल शर्मा व केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने नवनेरा, बीसलपुर बांध व ईसरदा बांध परियोजना का जायजा लिया जिसे लेकर चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है. कई लोगों का मानना है कि लोकसभा चुनाव के लिये लगने वाली आचार संहिता से पहले पीएम मोदी ईआरसीपी का शिलान्यास कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें...

यह भी पढ़ेंः हादसे में घायल मानवेंद्र सिंह ने होश आते ही सबसे पहले किसे किया याद? जानकर हो जाएंगे भावुक

    ADVERTISEMENT