Exclusive Interview of PM Modi: राजस्थान में नए चेहरे को सीएम क्यों बनाया गया? पीएम मोदी ने दिया जवाब

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Exclusive Interview of PM Modi: राजस्थान में नए चेहरे को सीएम क्यों बनाया? पीएम मोदी ने दिया जवाब
Exclusive Interview of PM Modi: राजस्थान में नए चेहरे को सीएम क्यों बनाया? पीएम मोदी ने दिया जवाब
social share
google news

Exclusive Interview of PM Modi: राजस्थान समेत तीन राज्यों में मुख्यमंत्री के नए चेहरों की घोषणा होते ही सभी कयास धरे के धरे रह गए थे. बीजेपी ने तीनों राज्यों में मुख्यमंत्री के चेहरे बदल दिए. इसके बाद से सभी के मन में एक ही सवाल था-‘ये कैसे हुआ?’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सवाल का बेबाकी से जवाब दिया.

इंडिया टुडे के चेयरपर्सन और एडिटर-इन-चीफ अरुण पुरी (Aroon Purie), वाइस चेयरपर्सन कली पुरी (Kalli Purie) और ग्रुप एडिटोरियल डायरेक्टर (पब्लिशिंग) राज चेंगप्पा (Raj Chengappa) ने पीएम नरेंद्र मोदी से राजस्थान समेत 3 राज्यों के चुनाव, राजनीति में परिवारवाद, 2024 के लिए ‘मोदी की गारंटी’, देश में बेरोजगारी, आर्टिकल 370, चीन-पाकिस्तान के साथ भारत के रिश्ते सहित कई अहम मुद्दों पर बात की. पढ़िए पीएम मोदी ने राजस्थान समेत 3 राज्यों के चुनाव में बीजेपी के चौंकाने वाले निर्णय पर क्या कहा?

सवाल- भाजपा ने हाल ही में जीते गए तीन राज्यों के लिए नए चेहरों को चुना है. आपने पीएम बनने के बाद एक ट्रेंड सेट किया है. इसके पीछे थॉट प्रोसेस क्या है?

PM Modi- यह कोई नया चलन नहीं है. वास्तव में, मैं भाजपा के भीतर इस प्रथा का सबसे अच्छा उदाहरण हूं. जब मैं गुजरात का सीएम बना, तो मेरे पास कोई पूर्व प्रशासनिक अनुभव नहीं था. मैं विधानसभा के लिए भी नहीं चुना गया था. हां, यह एक ताजा चलन की तरह लग सकता है, क्योंकि आज अधिकांश अन्य पार्टियां परिवारवादी (वंश-आधारित) पार्टियां हैं.

सवाल- भाजपा इन तथाकथित परिवारवादी पार्टियों से किस प्रकार अलग है?

PM Modi- परिवारवादी पार्टियों को यह लोकतांत्रिक मंथन कठिन लगता है. भाजपा में एक ही समय में नेतृत्व की कई पीढ़ियों को पोषित करने की क्षमता है. भाजपा के अध्यक्षों पर नजर डालें तो आपको हर कुछ वर्षों में नए चेहरे नजर आएंगे. हमारी एक कैडर-आधारित पार्टी है, जो एक स्पष्ट मिशन से प्रेरित है. हम सभी ने जमीनी स्तर के कार्यकर्ता के रूप में शुरुआत की और समर्पण और कड़ी मेहनत के दम पर आगे बढ़े. इसी प्रतिबद्धता के कारण देश, विशेषकर युवा भाजपा के साथ एक मजबूत जुड़ाव महसूस करते हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

लोकतंत्र में नए खून को अवसर देना जरूरी- PM मोदी

परिवाद वाद वाले सवाल पर ही पीएम मोदी ने आगे कहा- ‘लोकतंत्र में नई पीढ़ी और नए खून को अवसर देना जरूरी है. यह लोकतांत्रिक मंथन ही लोकतंत्र को जीवंत बनाता है. यह मंथन ही हमारी पार्टी को जीवंत बनाता है और हमारे कार्यकर्ताओं के भीतर आकांक्षाओं और आशाओं को प्रज्वलित रखता है. उन्हें लगता है कि वे भी अपनी मेहनत से पार्टी में आगे बढ़ सकते हैं. हमारी पार्टी अलग-अलग प्रयोग करने की आदी है. गुजरात में, हमने मंत्रालयों में सभी नए चेहरों को चुना. दिल्ली में, हमने स्थानीय निगम चुनावों में सभी नए चेहरों को चुना.

गौरतलब है कि राजस्थान में बीजेपी ने जीत के बाद भजनलाल शर्मा को मुख्यमंत्री बनाया है. वहीं दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा को डिप्टी सीएम बनाया है. ये तीनों ही नए चेहरे हैं. अभी मंत्रिमंडल का गठन होना बाकी है. माना जा रहा है कि वहां भी नए चेहरों को ही तरजीह दी जाएगी.

यह भी पढ़ें:

कौन हैं राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा, जानें इनके जीवन से जुड़े रोचक किस्से

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT