राजस्थान के हालात भी इजरायल जैसे, किरोड़ी लाल मीणा ने आखिर क्यों कही ये बात?

Himanshu Sharma

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

kirorilal meena: प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री किरोड़ी लाल मीणा अलवर के थानागाजी पहुंचे. वो यहां कोर्ट में पेश होने के लिए पहुंचे थे. उन्होंने मीडिया से बातचीत के दौरान जानकारी दी कि यह मामला सरिस्का को बचाने के लिए किए गए विरोध प्रदर्शन से जुड़ा है. जब उन्होंने सरिस्का मार्ग के मुद्दे को लेकर वो जयपुर कूच किया था. इस दौरान पुलिस प्रशासन ने उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी. अब इसी मामले में पुलिस ने चालान पेश किया है. जिसके बाद यह मामला न्यायालय में विचाराधीन है. उन्होंने कृषि विभाग के कार्यों के बारे में भी अपनी राय रखी.

किरोड़ी लाल मीणा (kirorilal meena)ने कहा कि राजस्थान के हालात इजराइल जैसे हैं. वहां भी पानी की कमी है, साथ ही पथरीली जमीन और रेगिस्तान है. तो यहां भी उसी तरह के हालात है. इसलिए राजस्थान (rajasthan news) में इजरायल की तकनीक से खेती की जाएगी. इसके लिए इजरायल की प्रतिनिधि मंडल से बातचीत हुई है.

किसानों की दी जाएगी ट्रेनिंग

राजस्थान के किसानों को इजरायल की तकनीक की ट्रेनिंग दी जाएगी. साथ ही आधुनिक मशीनों से खेती करने के फायदे सहित कम पानी में बेहतर फसल पैदावार की तकनीक सिखाई जाएगी. उन्होंने कहा कि किसान की आय बेहतर हो. इसके लिए सरकार लगातार काम कर रही है. इसके लिए राजस्थान के किसानों को ट्रेनिंग दी जाएगी. मीणा ने कहा कि इजराइल में मशीनों से आधुनिक खेती होती है और सरकार ऐसे प्रयास कर रही है कि पूर्वी राजस्थान के किसानों को दिन में बिजली मिले. इसके लिए आने वाले सरकार के बिल में इसको शामिल किया जाएगा.

कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों को दिन में भी बिजली देने के लिए विशेष प्रस्ताव आने वाले बजट में लाया जाएगा. इसमें अभी समय लगेगा, लेकिन इस प्रस्ताव से किसानों को फायदा होगा. पूर्वी राजस्थान में रात के समय बिजली सप्लाई होने से किसान खासे परेशान रहते हैं. सरिस्का के मुद्दे पर किरोड़ी लाल मीणा ने कहा की सरिस्का में जल्द ही एलिवेटेड रोड बने. इसके लिए वो मुख्यमंत्री और संबंधित विभाग के अधिकारियों से बातचीत करेंगे. सरिस्का में एलिवेटेड रोड़ बनने से लोगों को राहत होगी. साथ ही सड़क हादसों में वन्यजीव की जान नहीं जाएगी.

यह भी पढ़ें...

यह भी पढ़ेंः अब भरतपुर और धौलपुर के जाटों को भी मिलेगा आरक्षण? दिल्ली में चल रही है बड़ी बैठक

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT