हनुमान बेनीवाल एक बार फिर बिगाड़ेंगे ज्योति मिर्धा का खेल? नागौर लोकसभा सीट को लेकर सामने आया ये सर्वे

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को मतदान होगा. पहले चरण में राजस्थान (Rajasthan) की सीटें भी शामिल है. वोटिंग से कुछ घंटे पहले ही अब एक ओपिनियन पोल सामने आया है. TV9, Peoples Insight और Polstrat के सर्वे में COMPUTER ASSISTED TELEPHONE INTERVIEWING के जरिए लोगों की राय जानी गई है. सर्वे के मुताबिक राजस्थान में बीजेपी (BJP) को कई सीटों पर बढ़त मिल सकती है. हालांकि बावजूद इसके राजस्थान की सभी 25 सीटों पर बीजेपी जीत हासिल नहीं कर पाएगी.

रिपोर्ट के मुताबिक बीजेपी को 6 सीटों पर नुकसान होता दिखाई दे रहा है. इस बार बीजेपी को 19 सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं, कांग्रेस को 2 सीटों के अलावा भारतीय आदिवासी पार्टी, सीपीएम और निर्दलीय को भी 1-1 सीट मिल सकती है. 

 

 

इस ताजा सर्वे के अनुसार नागौर सीट पर भी बीजेपी को शिकस्त मिल सकती है. यहां से आरएलपी सुप्रीमो हनुमान बेनीवाल (Hanuman Beniwal) जीत हासिल कर सकते हैं. यानी इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार को उतारने की विपक्ष की रणनीति बीजेपी प्रत्याशी डॉ. ज्योति मिर्धा के लिए मुश्किलें पैदा कर सकती है. बता दें कि साल 2014 और 2019 में भी हनुमान बेनीवाल और ज्योति मिर्धा आमने-सामने हो चुके हैं. 

CSDS के सर्वे में भी गठबंधन को लेकर सामने आई थी ये बात

सीएसडीएस के प्री-पोल सर्वे में भी यही आंकलन सामने आया था. रिपोर्ट के मुताबिक 3 से 4 सीटों पर जाटों मतदाताओं की भूमिका अहम रहने वाली है. जानकार की मानें तो जाट वोट का फायदा इस बार कांग्रेस को मिल सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि पिछले साल हुए राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के 16 और बीजेपी के 13 प्रत्याशी जीतकर आए. राजनीतिक विश्लेषक के मुताबिक अगर लोकसभा चुनाव में वोट ट्रांसफर में ईमानदारी रही तो जाटलैंड में बीजेपी की संभावना कम रह जाएगी. कांग्रेस का परंपरागत वोट बैंक माने जाने वाले इस समाज ने अगर इस चुनाव में भी कांग्रेस का साथ दिया तो जाटलैंड की 3 सीट पर कांग्रेस बीजेपी पर बढ़त हासिल कर सकती है. 

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT