Lok Sabha Election: राजस्थान में पहले चरण की 5 हॉट सीटों पर घमासान, दांव पर लगी कई दिग्गजों की साख 

Himanshu Sharma

ADVERTISEMENT

Lok Sabha Election
Lok Sabha Election
social share
google news

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान होगा. इनमें से पांच लोकसभा सीट पर सब की निगाहें हैं. मतदान से पहले प्रचार का शोर थम चुका है. प्रशासन की तरफ से शांतिपूर्ण मतदान करने के लिए भारी सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं. तो मतदान दल भी रवाना हो चुके हैं.

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 12 लोकसभा सीट गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर शहर, अलवर, भरतपुर, करौली, धौलपुर, दौसा और नागौर लोकसभा सीट पर मतदान होगा. इनमें से पांच लोकसभा सीट ऐसी है. जिन पर सब की निगाहें है. जिसमें नागौर, चूरू, भरतपुर, दौसा, जयपुर शहर लोकसभा सीट शामिल है. भाजपा ने इन 5 सीटों पर मौजूदा सांसदों का टिकट काटकर नए उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा है. 

12 सीटों पर कौन है प्रत्याशी

श्रीगंगानगर में कांग्रेस के कुलदीप इंदौरा का मुकाबला भाजपा के प्रियंका बालन से है. बीकानेर में कांग्रेस ने गोविंद राम मेघवाल तो भाजपा ने अर्जुन राम मेघवाल को चुनाव मैदान में उतारा है. चूरू में कांग्रेस ने राहुल कस्वा को टिकट दिया है, तो भाजपा ने देवेंद्र झाझरिया को अपना प्रत्याशी बनाया है. झुंझुनू में कांग्रेस ने बृजेंद्र ओला व भाजपा ने शुभकरण चौधरी को टिकट दिया है. सीकर में सीपीआई ने अमराराम को टिकट दिया है व भाजपा ने स्वामी सुमेधानंद सरस्वती को अपना प्रत्याशी बनाया है. जयपुर ग्रामीण में कांग्रेस ने अनिल चोपड़ा व भाजपा ने राव देवेंद्र सिंह को प्रत्याशी बनाया है. जयपुर शहर में कांग्रेस ने प्रताप सिंह खाचरियावास को टिकट दिया है. तो भाजपा ने मंजू शर्मा को अपना प्रत्याशी बनाया है. अलवर शहर में कांग्रेस में ललित यादव व भाजपा ने भूपेंद्र यादव को टिकट दिया है. भरतपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस ने संजना जाटव तो भाजपा ने रामस्वरूप कोहली को अपना प्रत्याशी बनाया है. धौलपुर-करौली लोकसभा सीट से कांग्रेस ने भजनलाल जाटव व भाजपा ने इंदु देवी जाटव, दौसा से कांग्रेस ने मुरारी लाल मीणा व भाजपा ने कन्हैया लाल मीणा को टिकट दिया है. तो नागौर से आरएलपी के हनुमान बेनीवाल तो भाजपा की ज्योति मिर्धा चुनाव लड़ रही है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

इन हॉट सीटों पर सबकी नजरें

हनुमान बेनीवाल व ज्योति मिर्धा के चलते नागौर सीट सबसे हॉट सीट बन गई है. कांग्रेस व आरएलपी एलायंस के बाद कांग्रेस ने आरएलपी के लिए यह सीट छोड़ी और आरएलपी प्रमुख हनुमान बेनीवाल इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. तो वही हाल ही में भाजपा ज्वॉइन करने वाली ज्योति मिर्धा चुनाव मैदान में है. ज्योति मिर्धा नाथूराम मिर्धा परिवार से है. इसी तरह चूरू लोकसभा सीट भी हॉट सीटों में शामिल है. बीजेपी से सांसद रहे राहुल कस्वां का पार्टी ने टिकट कटा तो राहुल कस्वां ने पार्टी छोड़कर कांग्रेस ज्वॉइन की और कांग्रेस ने उनको अपना प्रत्याशी बनाया. उनके सामने भाजपा ने ओलंपियाड देवेंद्र झाझरिया को अपना प्रत्याशी बनाया. शुरुआत से ही राहुल कस्वा भाजपा पर आक्रामक नजर आए और इसलिए इस सीट पर सब की निगाहें टिक गई. 

भरतपुर सीएम का गृह क्षेत्र

भरतपुर लोकसभा सीट मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा का गृह जिला है. यहां भाजपा ने रामस्वरूप कोहली को चुनाव मैदान में उतारा है. जबकि कांग्रेस ने संजना जाटव को प्रत्याशी बनाया है. भाजपा प्रत्याशी पर पहले भी कई तरह के आरोप लगाते रहे हैं. तो संजना जाटव युवा बताया चेहरा है. दौसा लोकसभा सीट पर कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है. दौसा जो कांग्रेस का परंपरागत सीट रही है. दो चुनाव से बीजेपी ने यहां जीत दर्ज की भाजपा प्रत्याशी कन्हैया लाल मीणा के सामने कांग्रेस के पूर्व मंत्री और मौजूदा विधायक मुरारी लाल मीणा को अपना प्रत्याशी बनाया है. कांग्रेस से टिकट नहीं मिलने के कारण नाराज नरेश मीणा ने कांग्रेस के खिलाफ मोर्चा खोला. पार्टी के दिग्गज नेता पूरी जान लगाने में जुटे हुए हैं.

ADVERTISEMENT

जयपुर में पूर्व प्रदेशाध्यक्ष की बेटी लड़ रही चुनाव

जयपुर शहर लोक सभा सीट हॉट है. इस सीट को जीतने के लिए अमित शाह ने पूरी ताकत झोंक दी. बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और भाजपा कई बार विधायक रहे दिवंगत भजन लाल शर्मा की बेटी मंजू शर्मा को भाजपा ने अपना प्रत्याशी बनाया है. उनके सामने कांग्रेस सरकार में मंत्री रहे प्रताप सिंह खच्चरिया वास को कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी बनाया है. लगातार बयानबाजी के बीच नेताओं ने पूरी ताकत झोंक रही है. ऐसे में जयपुर शहर लोकसभा सीट हॉट सीट बन गई है.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT