Lok Sabha Election: देश में BJP-INDIA गठबंधन को कितनी सीटें मिलेंगी? फलोदी के सट्टा बाजार ने दिया चौंकाने वाला आंकड़ा

विमल भाटिया

ADVERTISEMENT

Lok Sabha Election: देश में BJP-INDIA गठबंधन को कितनी सीटें मिलेगी, फलोदी के सट्टा बाजार ने दिया चौंकाने वाला आंकड़ा
Lok Sabha Election: देश में BJP-INDIA गठबंधन को कितनी सीटें मिलेगी, फलोदी के सट्टा बाजार ने दिया चौंकाने वाला आंकड़ा
social share
google news

Lok Sabha Election: देश में पांच चरणों का मतदान हो चुका हैं, 2 चरणों में वोटिंग शेष है, जो कि 25 मई और 1 जून का संपन्न हो जाएगी. इसके बाद 4 जून को नतीजे जारी होंगे, जिससे ये साफ हो जाएगा कि देश में किसकी नई सरकार बनेगी. इसी बीच फलोदी के सट्टा बाजार से बीजेपी और I.N.D.I.A गठबंधन के ताजा आंकड़े सामने आए हैं.

जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव के चरण सम्पन्न हो रहे हैं, वैसे-वैसे स्थिति साफ होने लगी है. पांचवें चरण के मतदान के बाद फलोदी सट्टा बाजार के मुताबिक भाजपा की सीटों में कुछ बढ़ोतरी होती नजर आ रही है, जहां पहले BJP को 292 से 296 सीटों मिलने का अनुमान लगाया जा रहा था, जो कि अब पांचवे चरण की वोटिंग के बाद 304 से 306 सीटों पर आ गया है. सट्टा बाजार के मुताबिक केंद्र में भाजपा को निश्चित रूप से बहुमत मिलेगा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तीसरी मर्तबा सरकार बनेगी.

कांग्रेस की क्या स्थिति

फलोदी सट्टा बाजार के मुताबिक बिहार, महाराष्ट्र, आदि राज्यों में गठबंधन की कमजोर स्थिति को देखते NDA की सीटों में भी कमी आने की संभावना है. पहले के आंकलन 345 सीटों के मुकाबले में अब 324 से 329 सीटें NDA को आ सकती हैं. तीसरे दौर के मतदान सम्पन्न होने के बाद कांग्रेस की स्थिति में सुधार बताया गया.जहां कांग्रेस को पहले 52 से 57 सीटें आ रही थी लेकिन पांचवे दौर के मतदान के बाद सट्टा बाजार 60 से 62 सीट आने की संभावना जाहिर कर रहा है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

NDA किन राज्यों में कमजोर

सट्टा बाजार के मुताबिक हरियाणा, महाराष्ट्र, राजस्थान, बिहार में भाजपा को नुकसान हो रहा है. इन राज्यों में पहले के मुकाबले सीटे कम आने की संभावना है, जहां राजस्थान में भाजपा को 19 से 20 सीट आने की संभावना है. इसी तरह हरियाणा में भी 5-5 सीटे दोनों पार्टियों को मिलने की संभावना है, महाराष्ट्र में भी शिवसेना भाजपा गठबंधन को नुकसान होने की जानकारी मिली है. इस बार पहले के मुकाबले महाराष्ट्र में 10 सीटों में कमी का संकेत आ रहा है.

बीजेपी की इन राज्यों में मजबूत स्थिति

सट्टा बाजार के मुताबिक देश में इस बार कर्नाटक और बंगाल में BJP की स्थिति और सुदृढ़ होती जा रही है ,बंगाल में जहां 20 से 22 सीटें, कर्नाटक में भी 22 से ज्यादा सीटें भाजपा को मिल सकती है. सटोरियों के मुताबिक पूरे देश मे भाजपा को 304 से 306 सीटें व NDA को 324 से 329 सीटें मिल सकती है. सट्टा बाजार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तीसरी मर्तबा सरकार बनाने का भाव 15 से 20 पैसा ही चल रहा है. यानी जितना भाव कम होता है उस कैंडिडेट की जीतने की संभावना उतनी अधिक रहती है, ऐसे में अनुमान है केंद्र में निश्चित रूप से भाजपा की सरकार बन रही है.

ADVERTISEMENT

किस राज्य में कितनी सीटें 

 राज्य  बीजेपी को सीटें
यूपी   63-65    
गुजरात   25
मध्यप्रदेश 28-29
दिल्ली      5-6
पंजाब     2-3
पश्चिमी बंगाल 20-22
हिमाचल   04
छत्तीसगढ़ 10-11
उत्तराखंड 05
बिहार 28-29 (ये आंकड़ा NDA का है)
तेलांगना 8-9
झारखंड 10-11
उड़ीसा 11
राजस्थान 19-20

एमपी में स्थिति

फलोदी बाजार के मुताबिक मध्यप्रदेश में केवल कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व सीएम कमलनाथ के बेटे की स्थिति काफी मजबूत बताई जा रही है, जबकि पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह की स्थिति काफी कमजोर बताई गई है.

ADVERTISEMENT

डिस्क्लेमर: इस खबर का मकसद केवल सट्टा बाजार में चल रहे रुझानों को दिखाना है. राजस्थान तक इन दावों का समर्थन नहीं करता है. नतीजे इससे अलग भी हो सकते है. सट्टा खेलना कानूनन अपराध है.
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT