Lok Sabha Elections 2024: 'बीजेपी को बहुमत भी नहीं मिल रहा', लोकसभा चुनाव पर योगेंद्र यादव का फाइनल प्रिडिक्शन

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Lok Sabha Elections 2024
Lok Sabha Elections 2024
social share
google news

Lok Sabha Elections 2024: देश में पांच चरणों की वोटिंग हो चुकी है, छठे चरण की वोटिंग से ठीक एक दिन पहले राजनीतिक विश्लेषक योगेंद्र यादव ने लोकसभा चुनाव को लेकर अपना फाइनल प्रिडिक्शन जारी किया है. उन्होंने अपने ट्वीटर हैंडल पर वीडियो जारी कर यह प्रिडिक्शन किया है. उन्होंने बताया है कि इस बार किसकी सरकार बन रही है, एनडीए और इंडिया गठबंधन को कितनी सीटें आ रही है. 

कांग्रेस को कितनी सीटें मिलेंगी

योगेंद्र यादव ने दावा किया है कि इस बार लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को 85 से 100 सीटें मिल रही है. वहीं इंडिया गठबंधन को 120 से 135 सीटें मिल रही है. योगेंद्र यादव के मुताबिक कुल मिलाकर कांग्रेस और इंडिया गठबंधन को 205 से 235 सीटें मिल रही है. कांग्रेस एनडीए से पीछे हैं. 

बीजेपी को लेकर प्रिडिक्शन

योगेंद्र यादव का मानना है कि इस बार बीजेपी खुद बहुमत से दूर होगी. बीजेपी को इस बार 272 सीटों से कम सीटें मिलेगी. उनका दावा है कि बीजेपी को इस बार 240 से 260 सीटें मिलेगी या 250 से नीचे भी रह सकती है. उन्होंने कहा कि इस बार बीजेपी का '400 पार का नारा' हवा-हवाई सिद्ध हो रहा है और भाजपा इस चुनाव में 300 सीट भी नहीं जीत रही है. लेकिन आने वाले कुछ दिनों में उत्तरप्रदेश-बिहार कुछ बड़ा बदलाव होता है तो संभावना है कि इंडिया गठबंधन एनडीए से आगे निकल सकता है.  

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

दक्षिण भारत में बीजेपी का प्रदर्शन

योगेंद्र यादव को मानना है कि तटीय पट्टी में केरल से लेकर उड़ीसा तक इस बार बीजेपी के वोट बढ़ेंगे और सीट का भी फायदा होगा. केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में बीजेपी की अपनी 2 सीटें बढ़ सकती है. सहयोगी दलों को भी 2 सीटें मिल सकती है. आंधप्रदेश में बीजेपी के एलाइंस TDP और जनसेना को कुल मिलाकर 15 सीटें मिल सकती है, यहां बीजेपी की 3 सीटें बढ़ सकती है. तेलांगना में कांग्रेस-बीजेपी के बीच अच्छा मुकाबला है, यहां पर कांग्रेस के साथ बीजेपी की सीटें बढ़ेंगी. संभावना है दोनों को समान सीटें भी मिल सकती है, यहां बीजेपी को 8 सीटें मिल सकती है.

ओडिशा में बीजेपी के पास अभी 8 सीटें हैं. इस बार 4 सीटें बढ़ सकती है, कुल मिलाकर यहां बीजेपी को 12 सीटें मिल सकती है. कर्नाटक में बीजेपी को 13 सीटों का नुकसान हो सकता है, इस बार बीजेपी को यहां 12 से ज्यादा सीटें नहीं मिलेगी. बंगाल में बीजेपी को कोई बड़ा लॉस नहीं है, यहां बीजेपी को 18 सीटें मिलने का अनुमान है. 

ADVERTISEMENT

नॉर्थ ईस्ट में बीजेपी को फायदा

नॉर्थ ईस्ट में बीजेपी ने पिछली बार अच्छा प्रर्दशन किया था. मोटे तौर पर अब भी बीजेपी वहीं खड़ी है. योगेंद्र यादव का मानना है कि मोटे तौर पर पूरे साउथ इंडिया और पूरे नॉर्थ इंडिया को मिला दें तो बीजेपी को नफा-नुकसान कटकर जीरो पर पहुंच रहा है. लेकिन बीजेपी के सहयोगी दलों को 15 सीटों पर फायदा हो सकता है.  

ADVERTISEMENT

हिंदी पट्टी में क्या होगा?

योगेंद्र यादव का दावा है कि महाराष्ट्र में इस बार बीजेपी को 5 और उसके सहयोगी दलों को 15 सीटों पर नुकसान होगा. राजस्थान और गुजरात में बीजेपी को 10 सीटों का लॉस होगा. वहीं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और झारखंड में भी बीजेपी की 10 सीटें कम होगी.  हरियाणा और दिल्ली में भी बीजेपी को 10 सीटों पर नुकसान होगा. पंजाब, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में बीजेपी को 5 सीट को नुकसान होगा. उत्तरप्रदेश-उत्तराखंड़ में बीजेपी को 10 और बिहार में बीजेपी को 5 और उसके सहयोगी दलों को 10 सीटों पर नुकसान की संभावना है. यानी कुल मिलाकर 55 सीटों का नुकसान यहां होगा, यानी 303 में से बीजेपी को 250 से कम सीटें मिलने का अनुमान है. 

फाइनल आंकड़े 

योगेंद्र के मुताबिक इस लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 240 से 260, NDA को 35 से 45, कांग्रेस को 85 से 100 सीटें और इंडिया गठबंधन को 120 से 135 सीटें मिल सकती है. 
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT