लोकसभा चुनाव: राजस्थान में 2 बार सभी सीटें जीतने वाली BJP के साथ हो सकता है खेला? देखें लेटेस्ट सर्वे

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

लोकसभा चुनाव: राजस्थान में 2 बार सभी सीटें जीतने वाली BJP के साथ हो सकता है खेला? देखें लेटेस्ट सर्वे
लोकसभा चुनाव: राजस्थान में 2 बार सभी सीटें जीतने वाली BJP के साथ हो सकता है खेला? देखें लेटेस्ट सर्वे
social share
google news

Lok Sabha Election Opinion Poll 2024: राजस्थान की जनता विधानसभा चुनाव के बाद लोकसभा चुनाव (Loksabha Election 2024) के लिए वोट डालेगी. ऐसे में यह प्रश्न सबके मन में है कि वर्तमान में लोकसभा चुनाव के हिसाब से कौनसी पार्टी ज्यादा मजबूत है. हाल ही में आए एक लेटेस्ट सर्वे में यह बात सामने आई है कि दो बार राजस्थान की सभी 25 लोकसभा सीटें जीतने वाली बीजेपी (BJP) के साथ इस बार के लोकसभा चुनाव में खेला हो सकता है. क्योंकि कांग्रेस इस बार राजस्थान में 2 लोकसभा सीटें जीतने में कामयाब हो सकती है.

 इंडिया टीवी-CNX के लेटेस्ट सर्वे के मुताबिक, अगर राजस्थान में आज लोकसभा चुनाव हो जाएं तो बीजेपी 25 में से 23 सीटें जीत सकती है. वहीं कांग्रेस के खाते में 2 सीट आने की संभावना है. लगातार दो लोकसभा चुनावों में जीरो सीट पाने वाली कांग्रेस के लिए यह सकारात्मक संकेत है.

‘कांग्रेस को मुकाबले बीजेपी को मिलेंगे 8 फीसदी ज्यादा वोट’

सर्वे ने यह भी बताया है कि लोकसभा चुनाव 2024 में राजस्थान में डाले जाने वाले कुल मतों में बीजेपी-कांग्रेस का कितना शेयर होगा. 23 सीटों के साथ बीजेपी को राजस्थान में 49 फीसदी वोट मिलने की संभावना जताई गई है. वहीं कांग्रेस को 2 सीटों के साथ 41 प्रतिशत वोट हासिल हो सकते हैं. इस हिसाब से दोनों पार्टियों के वोट शेयर में 8 फीसदी का अंतर रहने का अनुमान है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

2014-2019 में कांग्रेस को मिली थी ‘0’ सीट

राजस्थान में 2014 और 2019 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को जीरो सीट मिली थी. दोनों ही चुनाव में बीजेपी सभी 25 सीटें जीतने में कामयाब रही. अब 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर किए गए सर्वे रिपोर्ट्स में भी बीजेपी आगे दिख रही है. हालांकि इस बार कांग्रेस अपना खाता खोलने में कामयाब हो सकती है.

लोकसभा में घट सकती हैं BJP की सीटें

ओपिनियन पोल में बताया गया है कि बीजेपी की सीटें लोकसभा में 303 से घट कर 293 पर आ सकती है. जबकि मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस की सीटें 52 से बढ़ कर 70 तक पहुंच सकती हैं. वहीं ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस को 22 से बढ़ कर 30 सीटें मिलने की संभावना है. तृणमूल कांग्रेस लोकसभा में तीसरी बड़ी पार्टी के रूप में उभर सकती है.

ADVERTISEMENT

जानें उत्तर प्रदेश में कितनी सीटें मिलेंगी?

सर्वे के मुताबिक, बीजेपी को सबसे बड़ी जीत उत्तर प्रदेश में मिल सकती है. यहां की 80 लोक सभा सीटों में से 73 सीटों पर एनडीए कब्जा जमा सकता है. जबकि विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ को बाकी की 7 सीटें मिल सकती हैं. वहीं गुजरात में बीजेपी सभी 26 और उत्तराखंड में भी सभी पांच सीटें जीत सकती है.

ADVERTISEMENT

केरल में NDA का हो सकता है सूपड़ा साफ

दूसरी तरफ विपक्षी INDIA गठबंधन को केरल की सभी 20 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल मिल सकती है. वहीं पश्चिम बंगाल की 42 सीटों में से 32 सीटों पर INDIA गठबंधन का कब्जा हो सकता है. यहां बाकी 10 सीटें एनडीए के खाते में जा सकती हैं.

यह भी पढ़ें: सिर्फ 119 सीटें तय करेगी राजस्थान का नया CM, 60 पर भाजपा तो 21 पर कांग्रेस मजबूत 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT