Lok Sabha Opinion Poll 2024: राजस्थान में किस पार्टी को कितनी मिलेगी सीटें? सर्वे में आएं चौंकाने वाले नतीजे

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Lok Sabha Opinion Poll 2024: राजस्थान में किस पार्टी को कितनी मिलेगी सीटें? सर्वे में आएं चौंकाने वाले नतीजे
Lok Sabha Opinion Poll 2024: राजस्थान में किस पार्टी को कितनी मिलेगी सीटें? सर्वे में आएं चौंकाने वाले नतीजे
social share
google news

Rajasthan Lok Sabha Opinion Poll 2024: देश में अगले साल यानी 2024 में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) होंगे. इससे पहले सभी पार्टियां चुनावी रणनीतियां बनाने में जुटी हैं. इसी बीच इंडिया टीवी और सीएनएक्स (India Tv Cnx Opinion Poll) ने आगामी लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर एक ओपिनियन पोल किया है, जिसमें कई चौंकाने वाले जानकारी सामने आई हैं. राजस्थान (Rajasthan) को लेकर जो नतीजे इस ओपिनियन पोल में आए हैं वह कांग्रेस के लिए एक बार चिंताजनक हैं. इस पोल में राजस्थान लोकसभा की सभी 25 सीटों की स्थिति बताई गई है. अगर प्रदेश में आज चुनाव होते हैं तो किस पार्टी को कितनी सीटें मिल रही है, आइए जानते हैं, इंडिया टीवी के इस ओपिनियन पोल में राजस्थान से किस पार्टी को कितने सीटें मिल रही हैं.

राजस्थान में साल के अंत में विधानसभा चुनाव हैं, विधानसभा चुनाव से पहले एबीपी सी वोटर ने विधानसभा चुनावों को लेकर ओपिनियन पोल किया, जिसमें बीजेपी को बहुमत मिलता दिखाई दिया. वहीं शनिवार को इंडिया टीवी ने लोकसभा चुनावों को लेकर पोल किया. जिसमें राजस्थान में कांग्रेस 3 से 4 सीटें जीत सकती है. वहीं बीजेपी 20 से 21 सीटें जीतती हुई दिखाई दे रही है.

लोकसभा चुनाव पर ताजा सर्वे

2024 के लोकसभा चुनावों से पहले राजस्थान में किस पार्टी को कितनी सीट मिल रही है. सर्व में इसके नतीजे चौंकाने वाले आए हैं. इंडिया टीवी और सीएनएक्स के सर्व के मुताबिक अगर अभी राजस्थान में लोकसभा चुनाव होते हैं तो 25 सीटों में से बीजेपी को 21 और कांग्रेस को 3 सीटें मिलती दिखाई दे रही है. हालांकि इससे पहले 2013 और 2019 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी को 25 में 25 सीटें मिली थी. लेकिन इंडिया टीवी और सीएनएक्स के सर्व में बीजेपी को 3 सीटें कम मिलती दिखाई दे रही है. वहीं कांग्रेस को पिछले दो लोकसभा चुनावों में एक भी सीट नहीं मिली थी. लेकिन इस सर्व के अनुसार राजस्थान में इस बार कांग्रेस 3 सीटें जीत सकती है. इसके अलावा एक सीट अन्य के खाते में जाती हुई दिखाई दे रही है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

वोट शेयर में कांग्रेस-बीजेपी में टक्कर

वोट शेयर की बात करें तो पिछले चुनावों की तुलना में इस बार बीजेपी के थोड़ी मुश्किलें हो सकती है. क्योंकि सर्व में बीजेपी के वोट शेयर में कमी बताई गई है. सर्वे रिपोर्ट में बीजेपी की सीटें भी कम हो रही है और वोट शेयर भी घट रहा है. जहां 25 सीटों में से 21 सीटें बीजेपी को मिलती दिखाई दे रही है, वहीं बीजेपी को कुल 49% वोट शेयर मिलता दिखाई दे रहा है. कांग्रेस पार्टी को 40% वोट शेयर मिला दिखाई दे रहा है, तथा अन्य के खाते में 11% वोट शेयर जा रहा है.

यह भी पढ़ें: वसुंधरा-गहलोत में से कौन बनेगा मुख्यमंत्री? सर्वे में आई यह जानकारी

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT