MOTN Survey: PM मोदी का ये दांव लोकसभा चुनाव में पलट सकता है बाजी? लेटेस्ट सर्वे में सामने आई ये बात

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Mood of The Nation: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले इंडिया टुडे ने ‘मूड ऑफ द नेशन’ (MOTN) सर्वे किया है. सर्वे में बीजेपी-कांग्रेस में से कौन किस पर भारी पड़ेगा और कौन है पीएम पद के लिए सबसे सूटेबल कैंडिडेट, जैसे सवालों का उत्तर जानने की कोशिश की गई. इसमें यह भी पता लगाने का प्रयास किया गया कि पीएम मोदी की लोकप्रियता के पीछे उनका कौनसा काम सबसे ज्यादा जिम्मेदार है. सर्वे में पीएम मोदी के जिस काम को लोगों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किया गया वो काफी इंटरेस्टिंग है. आगामी लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी का यही काम गेम चेंजर भी साबित हो सकता है.

गौरतलब है कि इंडिया टुडे ने यह सर्वे C- वोटर के साथ मिलकर किया है. देशभर के 35801 लोगों के रिस्पांस को इस सर्वे में शामिल किया गया है. उनसे मिले जवाबों के आधार पर सर्वे का डेटा तैयार किया गया है जो काफी हैरान करने वाला है.

राम मंदिर PM मोदी की लोकप्रियता की सबसे बड़ी वजह

सर्वे में सबसे दिलचस्प बात ये है कि 42 फीसदी लोग अयोध्या में सालों के इंतजार के बाद बने राम मंदिर को पीएम मोदी की लोकप्रियता की सबसे बड़ी वजह मानते हैं. वहीं 19 फीसदी लोग मानते हैं कि दुनियाभर में भारत की छवि में बदलाव करने की वजह से पीएम मोदी लोकप्रिय हैं. 12 फीसदी कश्मीर से आर्टिकल 370 को रद्द करने को पीएम मोदी की लोकप्रियता की वजह मानते हैं. वहीं नौ फीसदी लोगों मानते हैं कि पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक से प्रधानमंत्री की छवि लोकप्रिय हुई.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

6 % लोग नोटबंदी को मानते हैं PM मोदी की लोकप्रियता का कारण

सर्वे में शामिल 5 फीसदी लोगों का मानना है कि भ्रष्टाचार पर रोकथाम पीएम मोदी की लोकप्रियता की प्रमुख वजह है. वहीं 6 फीसदी लोग कोविड-19 के उचित प्रबंधन और 6 फीसदी लोग नोटबंदी को पीएम मोदी की लोकप्रियता की प्रमुख वजह मानते हैं. हालांकि जिन कामों के जरिए पीएम मोदी की लोकप्रियता बढ़ी है वो लोकसभा चुनाव में कितना कमाल कर पाएंगे, यह तो इलेक्शन के नतीजे आने के बाद ही पता लग पाएगा.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें: Mood of the nation Survey: राजस्थान समेत जिन राज्यों में BJP जीती वहां लोकसभा के सर्वे चौंकाने वाले

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT