ओडिशा के नए डिप्टी सीएम से महाराणा प्रताप के वंशज का हैं खास कनेक्शन, जानिए लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ से क्या है रिश्ता?

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

महाराणा प्रताप के वंशज और मेवाड़ राजपरिवार के सदस्य लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ के सक्रिय राजनीति में आने के कयास लगते रहे हैं. कभी विधानसभा चुनाव तो कभी लोकसभा चुनाव, सियासत में उनकी एंट्री को लेकर अटकलें लगातार जारी हैं. लेकिन इस बीच उनका एक खास कनेक्शन ओड़िशा की राजनीति से जुड़ा है. ओडिशा के नए मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी के साथ कनक वर्धन सिंहदेव और प्रभाती परिदा को डिप्टी CM बनाया गया है.

खास बात यह है कि कनक वर्धन सिंह देव लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ (Lakshayraj Singh Mewar) के ससुर हैं. बता दें कि लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ का नाता ओड़िशा के पटनागढ़ के पूर्व राजपरिवार से हैं.

 

 

तस्वीरः लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ और निवृति कुमारी

उनकी पत्नी और मेवाड़ के पूर्व राजघराने की बहू निवृत्ति कुमारी मेवाड़ कनकवर्धन सिंह देव की पुत्री हैं. बता दें कि कनक वर्धनसिंह देव नवीन पटनायक की सरकार में 2000 से 2004 तक उद्योग और सार्वजनिक उद्यम, 2004 से 2009 तक शहरी विकास और सार्वजनिक उद्यम के कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं. साल 2013 से 2016 तक उन्होंने ओड़िशा बीजेपी की कमान भी संभाली. इससे पहले 12वीं, 13 वीं, 14 वीं और 15वीं में विधायक रह चुके हैं. 

सास भी 5वीं बार बनीं सांसद

दिलचस्प बात यह है कि ना सिर्फ ससुर, बल्कि लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ की सास संगीता कुमारी सिंह देव भी राजनीति में हैं. हाल ही में जारी लोकसभा चुनाव के परिणाम में संगीता कुमारी सिंह देव को बलांगीर से जीत हासिल हुई. इस सीट पर उन्हें 6 लाख 17 हजार 744 वोटों के साथ जीत मिली. संगीता कुमारी 1998, 1999, 2004 और 2019 में बोलंगीर से सांसद रही हैं. 

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT