ERCP योजना का शिलान्यास करने राजस्थान आएंगे पीएम मोदी, आभार यात्रा पर निकले CM भजनलाल

Himanshu Sharma

ADVERTISEMENT

ERCP योजना का शिलान्यास करने राजस्थान आएंगे पीएम मोदी, आभार यात्रा पर निकले CM भजनलाल
ERCP योजना का शिलान्यास करने राजस्थान आएंगे पीएम मोदी, आभार यात्रा पर निकले CM भजनलाल
social share
google news

Rajasthan: राजस्थान को आगामी 30 साल की जनसंख्या के अनुसार ईआरसीपी योजना में पानी मिलेगा. अलवर पहुंचे जलदाय मंत्री सुरेश रावत ने कहा की राजस्थान की वर्षों की समस्या का डबल इंजन की सरकार ने समाधान निकाला है. 5 साल में इस योजना से लोगों को लाभ मिले. सरकार इस दिशा में काम कर रही है. जल्द ही डीपीआर बनकर तैयार हो जाएगी. तो देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस योजना को शुरू करेंगे.

भाजपा कार्यालय में प्रदेश सरकार के जलदाय मंत्री सुरेश रावत व गृह राज्य मंत्री जवाहर सिंह बेढ़म ने प्रेस वार्ता करते हुए कहा कि राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा का अलवर के बडौदामेव में आने का कार्यक्रम है. यहां वो आभार सभा को संबोधित करेंगे. अलवर से आभार यात्रा शुरू होगी. जो आगामी दिनों में अलग-अलग जगह पर जाएगी. इस दौरान जगह-जगह वो सभा को संबोधित करेंगे. साथ ही लोग प्रदेश के मुख्यमंत्री का स्वागत करेंगे. 

30 साल आगे की जनसंख्या के आधार पर मिलेगा पानी 

जलदाय मंत्री ने कहा कि जल्द ही ईआरसीपी योजना का शिलान्यास होगा. इसके लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजस्थान आएंगे. जलदाय मंत्री ने कहा की राजस्थान व मध्य प्रदेश के बीच चंबल, पार्वती और कालीसिंध नदी के पानी को लेकर विवाद था. लेकिन अब वो विवाद समाप्त हो चुका है. 20 साल से इस समस्या का समाधान नहीं हो पाया. अब दोनों राज्यों के बीच एमओयू हो चुका है. तो एक महीने में डीपीआर बनाकर तैयार हो जाएगी. इस योजना के तहत प्रदेश के 7 लोकसभा व 84 विधानसभा क्षेत्र को पीने के लिए पानी मिलेगा. पश्चिमी राजस्थान में पानी की भारी समस्या है. इसके अलावा ईआरसीपी योजना से 2 लाख 80 हजार हेक्टेयर जमीन को सिंचाई के लिए किसान को पानी मिलेगा. इस योजना के तहत 30 साल आगे की जनसंख्या के आधार पर राजस्थान को पानी मिलेगा. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

45,000 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान

उन्होंने कहा कि अलवर में पानी स्टोर करने के लिए बड़ा डैम बनाया जाएगा. बारिश के समय में चंबल व पार्वती नदी का पानी व्यर्थ समुद्र में चला जाता है. अब इस पानी को स्टोर किया जाएगा. इसका सीधा फायदा आम लोगों को मिलेगा.  लोगों को पीने के लिए पानी मिलेगा. तो किसानों को सिंचाई के लिए पानी पर्याप्त मात्रा में मिल सकेगा. इस योजना में केंद्र सरकार का 90 प्रतिशत हिस्सा होगा. राजस्थान में भाजपा की सरकार बनने के बाद मध्य प्रदेश और राजस्थान सरकार के बीच एमओयू हुआ. इस योजना पर करीब 45000 करोड रुपए खर्च होने का अनुमान है. 

पीएम मोदी आएंगे राजस्थान

जलदाय मंत्री ने कहा कि इस योजना का उद्घाटन करने के लिए देश के प्रधानमंत्री जल्द ही राजस्थान आएंगे. इस दिशा में उनका कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है. तो मीडिया के सवालों के जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ से हर संभव प्रयास किया जा रहे हैं. राजस्थान के तीन जिलों को हरियाणा से यमुना का पानी पीने के लिए मिलेगा. इस दिशा में भी काम शुरू हो चुका है. 

ADVERTISEMENT

अलवर आएंगे प्रदेश के मुख्यमंत्री

प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल एक दिवसीय दौरे पर शनिवार को अलवर पहुंचेंगे. अलवर से आभार सभा की शुरुआत होगी. मुख्यमंत्री कठूमर, डीग, भरतपुर, रूपवास, बाड़ी, करौली, गंगापुर सिटी, लालसोट, चाकसू सहित विभिन्न जगहों पर जाएंगे और आभार सभा को संबोधित करेंगे. इस दौरान जगह मुख्यमंत्री के स्वागत का कार्यक्रम भी रहेगा.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT