Rajasthan Assembly Election Date 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव की तारीख और शेड्यूल

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthan Assembly Election Date 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव की तारीख और शेड्यूल
Rajasthan Assembly Election Date 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव की तारीख और शेड्यूल
social share
google news

Rajasthan Assembly Election Date 2023: राजस्थान में 15वीं विधानसभा (15th Assembly in Rajasthan) का खत्म होने को है. चुनाव आयोग ने तरीखों का ऐलान कर दिया है. 23 नवंबर को राजस्थान में सिंगल फेज में विधानसभा चुनाव होगा और 3 दिसंबर को चुनाव का रिजल्ट हाएगा.

Rajasthan Assembly Election 2023: Date and Schedule (तारीख और शेड्यूल)

चुनाव आयोग द्वारा जारी शेड्यूल के मुताबिक गजेट नोटिफिकेशन 30 अक्टूबर को होगा. नामांकन की आखिरी तारीख 6 नवंबर तय की गई है. 7 नवंबर को नामांकन की स्क्रूटनी होनी है. नॉमिनेशन वापस लेने की अंतिम तारीख 9 नवंबर घोषित की गई है. 23 नवंबर को राज्य की सभी विधानसभाओं में अलग-अलग बूथ पर मतदान होंगे. 3 दिसंबर को काउंटिंग के बाद रिजल्ट की घोषणा की जाएगा.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

Total Seats in the Rajasthan Assembly Election 2023 (कुल सीटें)

राजस्थान में विधान सभा की कुल 200 सीटें हैं. 2018 के चुनावों में कांग्रेस को 99 सीटें हासिल हुई, जो बहुमत की सीमा 101 से केवल दो सीट कम रह गई. लेकिन कांग्रेस ने बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) और राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) और निर्दलीयों के समर्थन से इस आंकड़े को पार कर सरकार बनाने में सफल रही. इसके विपरीत, भारतीय जनता पार्टी ( भाजपा ) 73 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही.

Candidates for the Chief Minister’s in the Rajasthan Election 2023 ( सीए म फेस)

राजस्थान विधानसभा चुनाव में भाग लेने वाले प्रमुख राजनीतिक दलों के लिए मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार कौन होगा, यह अभी साफ नहीं हुआ है.हालांकि, कांग्रेस के लिए मौजूदा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सचिन पायलट मुख्य दावेदार माने जा रहे हैं. वहीं भाजपा ने इस चुनाव में किसी भी चेहरे को सामने नहीं किया. बीजेपी इस बार पीएम मोदी के चेहरे पर चुनाव लड़ेगी. उसके बाद सीएम फेस तय किया जाएगा, हालांकि इस रेस में वसुंधरा राजे, गजेंद्र सिंह शेखावत, अर्जुनराम मेघवाल, ओम बिरला, दीया कुमारी समेत कई नाम शामिल हैं.

ADVERTISEMENT

Party-Wise Manifestos for the Rajasthan Elections 2023 (पार्टी वाइज घोषणापत्र)

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में मुख्य रूप से दो पार्टियों के बीच टक्कर है, लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी और आरएलपी भी मजबूती से मैदान में चुनाव लड़ने की बात कह रही है. ऐसे में चुनाव आयोग द्वारा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद ये पार्टियां अपना घोषणा पत्र जारी करेंगी.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT