Rajasthan assembly election 2023: 23 नवंबर को होगा विधानसभा चुनाव, 3 दिसंबर को आएगा रिजल्ट

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Voting for Rajasthan Assembly Elections 2023 on 23 november: 23 नवंबर को होंगे विधानसभा चुनाव, 3 दिसंबर को आएगा रिजल्ट
Voting for Rajasthan Assembly Elections 2023 on 23 november: 23 नवंबर को होंगे विधानसभा चुनाव, 3 दिसंबर को आएगा रिजल्ट
social share
google news

Voting for Rajasthan Assembly Elections 2023 on 23 november: राजस्थान विधानसभा चुनाव (rajasthan assembly election 2023) की तारीख का ऐलान हो गया है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की मौजूदगी में प्रेस कांफ्रेंस में चुनाव आयोग ने बताया कि 23 नवंबर को राजस्थान (rajasthan news) की 200 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा. चुनाव आयोग ने 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव (election) की घोषणा कर दी है. राजस्थान के साथ ही मिजोरम, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव की तारीख घोषित हो गई है. आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर शेड्यूल जारी कर दिया है.

शेड्यूल के मुताबिक गजेट नोटिफिकेशन 30 अक्टूबर को जारी होगा. 6 नवंबर को नामांकन की आखिरी तारीख तय की गई है. 7 नवंबर को नामांकन की स्क्रूटनी होगी. नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 9 नवंबर है. 23 नवंबर को मतदानहोंगे. 3 दिसंबर को काउंटिंग होगी और अनुमान है कि इसी दिन रिजल्ट भी घोषित हो जाएगा. 5 दिसंबर से पहले राजस्थान में चुनाव कार्यक्रम पूरा हो जाएगा. इसके बाद वहां नई सरकार का गठन होगा.

आचार संहिता लागू

राज्य में चुनाव की घोषणा के साथ ही आचार संहिता भी लागू हो गई है. जो चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक लागू रहेगी. कोड ऑफ कंडक्ट के तहत उम्मीदवारों की पंजीकरण, मतदान, मतगणना, और परिणामों की घोषणा के समय कई निर्देशों की पालना करनी होगी. इसका उद्देश्य चुनावी प्रक्रिया को निष्पक्ष और न्यायिक बनाना होता है.

जनवरी में समाप्त होगा विधानसभा का कार्यकाल

चुनाव आयोग पिछले दो महीनों से इन चुनावी राज्यों में तैयारी को लेकर लगातार ही दौरा कर रहा था. वहीं, राजस्थान विधानसभा का कार्यकाल भी जनवरी में खत्म हो रहा है. इसी के साथ मध्य प्रदेश और तेलंगाना विधानसभा का कार्यकाल भी समाप्त होगा. जबकि 40 सदस्यों वाली मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल दिसंबर और 90 सदस्यों वाली छत्तीसगढ़ विधानसभा का कार्यकाल जनवरी में खत्म हो जाएगा.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

राजस्थान में रिवाज बदलेगा या सत्ता का राज?

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जहां फिर से कांग्रेस सरकार रिपीट करने के लिए मैदान में उतर चुके हैं. वहीं, बीजेपी में टिकट घोषणा के लिए बैठकों का दौर जारी है. बीतें 25 साल के दौरान राजस्थान में कुल 200 विधानसभा सीट हैं. हाांलांकि पिछले चुनाव में यहां 199 विधानसभा सीटों पर चुनाव हुए थे. अलवर की रामगढ़ सीट पर बीएसपी कैंडिटेट लक्ष्मण सिंह का निधन होने के चलते इस सीट पर चुनाव स्थगित कर दिए गए थे. 199 सीटों पर हुए चुनाव में कांग्रेस को 99 सीट मिली थी. रालोद ने यहां कांग्रेस को समर्थन किया, जिसके खाते में एक सीट आई. इस तरह कांग्रेस को 100 सीटें मिली और सरकार बनाई. इसके बाद 2019 में रामगढ़ सीट पर भी कांग्रेस उम्मीदवार की ही जीत होने के चलते कांग्रेस के खाते में 101 सीटें आई.

Rajasthan assembly election: विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा आज, जारी होगा शेड्यूल

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT