राजस्थान चुनाव की घोषणा के साथ ही आचार संहिता लागू, जानिए क्या होता है code of conduct?

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Code of Conduct in Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान में विधानसभा चुनावों (rajasthan assembly Election Date 2023) की घोषणा हो गई है. चुनाव आयोग ने बताया कि 23 नवंबर को राजस्थान (rajasthan news) की 200 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा. आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर शेड्यूल जारी कर दिया है.

राज्य में चुनाव की घोषणा के साथ ही आचार संहिता भी लागू हो गई है. जो चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक लागू रहेगी. कोड ऑफ कंडक्ट के तहत उम्मीदवारों की पंजीकरण, मतदान, मतगणना, और परिणामों की घोषणा के समय कई निर्देशों की पालना करनी होगी. इसका उद्देश्य चुनावी प्रक्रिया को निष्पक्ष और न्यायिक बनाना होता है.

क्या होती है आचार संहिता (what is code of conduct)

जैसे ही चुनाव आयोग विधानसभा या लोकसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा करता है, वैसे ही मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट यानी आदर्श आचार संहिता लग जाती है. मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट है क्या? इसकी जरूरत क्यों पड़ती है? और इसके नियम क्या कहते हैं.

देश में लोकतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग ने कुछ नियम तैयार किए हैं. इन नियमों को ही आचार संहिता कहते हैं, इन नियमों को ही मानना चुनाव में भाग ले रहे सभी राजनीतिक दलो और प्रत्याशियों के लिए अनिवार्य है. अगर कोई प्रत्याशी या राजनीतिक दल आचार संहिता का उल्लंघन करता है तो चुनाव आयोग नियमानुसार कार्रवाई करता है. जैसे उम्मीदवार को चुनाव लड़ने से रोका जा सकता है और जरूरी होने पर अपराधिक मुकदमा भी दर्ज करवाया जा सकता है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

चुनाव प्रचार से लेकर बैठकों पर रहेगी नजर

आचार संहिता के दौरान चुनाव की प्रक्रिया के दौरान राजनीतिक दलों, उम्मीदवार और सत्ता में रहने वाले दलों को चुनाव प्रचार, बैठकें और जुलूस आयोजित करने के दौरान दिशा-निर्देशों का पालन करना होता है. यह पालना मतदान दिवस की गतिविधियों तक लागू रहती है.

Rajasthan assembly election 2023: 23 नवंबर को होगा विधानसभा चुनाव, 3 दिसंबर को आएगा रिजल्ट

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT