चुनाव में प्रत्याशियों के चाय-समोसे के खर्च पर होगी पैनी नजर, इलेक्शन कमीशन ने तैयार किया प्लान!

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव (rajasthan election 2023) की तारीखों का ऐलान के साथ ही पार्टियों की ओर से घोषित प्रत्याशियों ने प्रचार भी तेजी से शुरू कर दिया है. इस दौरान होने वाले चुनाव खर्च का ब्यौरा भी चुनाव आयोग को अनिवार्य तौर पर देना होगा. ये इसलिए क्योंकि साल 2018 के विधानसभा चुनाव में जिन प्रत्याशियों ने चुनाव खर्चे का ब्यौरा नहीं दिया, उनके चुनाव लड़ने पर रोक लगा दी गई है. ऐसे 46 नेताओं को हाल ही में चुनाव आयोग (election commission) ने अयोग्य घोषित कर दिया. जिसके चलते फिलहाल वह चुनाव नहीं लड़ पाएंगे.

खास बात यह है कि इस बार चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों को भी इस बात का खास तौर पर ध्यान देना होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि चुनाव आयोग इसे लेकर काफी सख्त नजर आ रहा है. चुनाव आयोग की तरफ से कई बड़े फैसले लिए गए. अब चुनाव आयोग ने प्रत्याशी द्वारा किए जाने वाले खर्चों की रेट लिस्ट तैयार की है.

चुनाव प्रचार के खर्च में सिर्फ प्रचार सामग्री ही नहीं, बल्कि चाय-कॉफी से लेकर समोसा तक शामिल है. चुनाव आयोग ने बाकयदा इसके लिए रेट लिस्ट में चुनाव प्रचार के दौरान चाय, कॉफी, समोसा, रसगुल्ला, आइसक्रीम सभी प्रत्येक सामान की रेट निर्धारित की गई है. साथ ही प्रचार सामग्री व सभा में काम आने वाले सामान की भी कीमत निर्धारित की गई है. चुनाव आयोग अपनी रेट लिस्ट के अनुसार प्रत्याशी के खर्चे का आंकलन करेगा.

यहां जानिए पूरी रेट लिस्ट

इस रेट लिस्ट के अनुसार चुनावी सभा व कार्यक्रम के द्वारा एक प्लास्टिक की कुर्सी 5 रुपए, पाइप की कुर्सी 3 रुपए, वीआईपी कुर्सी 105 रुपए, लकड़ी का टेबल 53 रुपए, ट्यूबलाइट 10 रुपए, हैलोजन 500 वॉट 42 रुपए, 1000 वाट के 74 रुपए, वीआईपी सोफा सेट का खर्चा 630 रुपए प्रत्येक दिन के हिसाब से जोड़ा जाएगा. इसी तरह से चुनावी कार्यक्रम के दौरान खाद्य सामग्री पर नजर डालें तो इसमें आम 63 रुपए, केला 21 रुपए, सेव 84 रुपए, अंगूर 84 रुपए प्रति किलो के हिसाब से जोड़ा जाएगा. आरओ के पानी की केन 20 लीटर की 20 रुपए, कोल्ड ड्रिंक और आइसक्रीम प्रिंट रेट पर खर्चे में जोड़े जाएंगे.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

गन्ने का रस प्रति छोटा गिलास 10 रुपए, बर्फ सिल्ली 2 रुपए के हिसाब से जोड़ी जाएगी. खाने के 71 रुपए प्रति प्लेट कीमत निर्धारित की गई है. इसके अलावा प्लास्टिक झंडा 2 रुपए, कपड़े के झंडे 11 रुपए, स्टीकर छोटा 5 रुपए, पोस्ट 11 रुपए, कट आउट वुडन, कपड़ा व प्लास्टिक के 53 रुपए प्रति फिट, होर्डिंग 53 रुपए, पंपलेट 525 रुपए प्रति हजार के हिसाब से खर्चा प्रत्याशी के खाते में जोड़ा जाएगा.

ड्राइवर के भत्ते से लेकर कार का किराया भी जोड़ा जाएगा

सिर्फ यही नहीं, प्रतिदिन 5 सीटर कार का किराया भी प्रत्याशी के खर्च में 2 हजार 625 या 3 हजार 675 रुपए के तौर पर जोड़ा जाएगा. मिनी बस 20 सीटर 6300 रुपए, बस 35 सीटर का 8400 खर्चा प्रत्याशी की ओर से किया जा सकता है. टेंपो 1260 रुपए, वीडियो वैन 5250 रुपए, वाहन चालक मजदूरी 630 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से प्रत्याशी खर्च कर सकता है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ेंः यहां के लड़कों से कोई नहीं करना चाहता शादी, वजह जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT