सरकार बदलने के बाद अब राजस्थान के स्कूलों में बदला जाएगा पाठ्यक्रम! शिक्षा मंत्री का बड़ा बयान

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

School syllabus: राजस्थान में स्कूलों का पाठ्यक्रम अक्सर ही राजनीतिक मुद्दा बन जाता है. बीजेपी और कांग्रेस सरकार बदलने के बाद स्कूली शिक्षा में विचारधारा के लिहाज से पाठ्यक्रम में संशोधन और समीक्षा की बात पर जोर देती नजर आई है. ऐसा ही मामला एक बार फिर नजर आ रहा है. बीजेपी (bjp) सरकार ने इस बात को लेकर इशारा कर दिया है स्कूली सिलेबस (school syllabus) में सुधार किया जा सकता है. यह बात राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर (madan dilawar) ने 27 जनवरी को कही थी. शनिवार को कोटा जिले के रामगंजमंडी में सेठ हीरा भाई पारख राजकीय बालिका विद्यालय के वार्षिक उत्सव में शिरकत की. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को कार्यशैली में सुधार लाने की हिदायत दी और कहा कि किसी भी स्तर पर भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा व दोषी अधिकारियों को बक्शा नही जाएगा.

शिक्षा मंत्री ने कहा कि राजस्थान के स्कूली शिक्षा के पाठ्यक्रम, पाठ्यपुस्तकों की भी समीक्षा की जाएगी. जहां आवश्यकता होगी, वहां सुधार किया जाएगा. कार्यक्रम में मंत्री ने छात्राओं को पुरस्कार दिए.

स्कूलों में सूर्य नमस्कार को लेकर भी निर्देश हो चुके हैं जारी

राजस्थान में सरकार बदलने के बाद अब सभी सरकारी स्कूलों में सूर्य नमस्कार के निर्देश जारी किए गए हैं. इस संबंध में कार्यालय निदेश माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा मंगलवार को जारी कर दिए गए हैं. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के निदेशक आशीष मोदी ने आदेश जारी कर सभी स्कूलों को यह निर्देश पालन करने का आदेश जारी किया है. सरकार 15 फरवरी को सूर्य सप्तमी पर एक बड़ा आयोजन कर रही है. जिसके चलते प्रदेश के सभी स्कूलों में सूर्य नमस्कार की प्रेक्टिस शुरू करवाएगी जाएगी.

तबादलों को लेकर भी कही थी बात

शिक्षकों के तबादलों पर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने बयान दिया था ‘परीक्षाएं चल रही हैं और परीक्षाओं के चलते हुए हम कोशिश करेंगे कि शिक्षकों के तबादले नहीं हों, लेकिन वैसे तबादलों पर कोई बैन नहीं होता.’ उन्होंने कहा था कि कुछ ऐसे लोग हैं जो बारां में काम दिखा रहे और तनख्वाह जयपुर में उठा रहे हैं. ऐसे लोगों पर कार्रवाई की जाएगी और इससे जुड़े प्रशासनिक काम तो किए जाएंगे.

यह भी पढ़ें...

सीएम भजनलाल शर्मा का मास्टर स्ट्रोक! वर्षों पुराने विवाद को सुलझाकर प्रदेश को दिया ये बड़ा तोहफा

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT